Advertisment

घंटों कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर करते हैं काम तो ये टिप्स आपके जरूर आएगी काम

इस व्यायाम को लोग कार्यालय में आसानी से कर सकते हैं। सीढ़िया आसानी से उन्हें मिल सकती हैं और वे थोड़ा समय इस पर देकर अपनी फिटनेस बनाए रख सकते हैं।

author-image
Sonam Kanojia
एडिट
New Update
घंटों कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर करते हैं काम तो ये टिप्स आपके जरूर आएगी काम

रोजाना 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से आप अपने भीतर अधिक ताजगी महसूस करेंगे। यह 50 मिलीग्राम कैफीन या सोडा की एक कैन के बराबर ऊर्जा देता है।

Advertisment

अमेरिका के जॉर्जिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और शोध के सह लेखक पैट्रिक जे ओ कोनोर ने कहा, 'हमने पाया कि कैफीन और सीढ़ियों पर चहलकदमी करने की दोनों स्थितियों में उन्हें कैसा महसूस हुआ, इसमें ज्यादा अंतर नहीं था।'

ओ कोनोर ने कहा, 'वह व्यायाम के साथ ज्यादा ऊर्जावान और फुर्तीला महसूस करते हैं। लेकिन 50 मिलीग्राम कैफीन से उन पर ज्यादा प्रभाव नहीं दिखाई दिया।'

ये भी पढ़ें: ये 6 टिप्स अर्थ डे पर आपकी ग्रीन ट्रैवेल को बनाएंगे दिलचस्प

Advertisment

इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'साइकोलॉजी एंड बिहेवियर' में हुआ है। इसका मकसद कार्यालय के माहौल में दिक्कतों को दूर करना है, जहां कार्यालय में लोग घंटों, कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर अपना समय व्यतीत करते हैं। लोगों के पास व्यायाम करने के लिए ज्यादा समय नहीं है।

इस शोध के लिए प्रतिभागियों को अलग-अलग रोज कैफीन के कैप्सूल या 10 मिनट सीढ़ियों पर चहलकदमी करने का मौका दिया गया।

ये भी पढ़ें: ये 6 टिप्स आपको दांतों की बीमारियों से रखेंगे दूर

Advertisment

ओकोनोर ने कहा कि इस व्यायाम को लोग कार्यालय में आसानी से कर सकते हैं। सीढ़िया आसानी से उन्हें मिल सकती हैं और वे थोड़ा समय इस पर देकर अपनी फिटनेस बनाए रख सकते हैं।

(IPL 10 की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

Source : IANS

health news News in Hindi
Advertisment
Advertisment