.

वर्क फ्रॉम होम पड़ सकता है महंगा, अगर इन चीजों पर नहीं दिया ध्यान

लेकिन क्या आपको इसकी असली वजह मालूम है. दरअसल देखा गया है कि घर से काम करने के दौरान ये समस्याएं तब उठती हैं जब हम अपने काम के लिए सही डिवाइस का इस्तेमाल नहीं कर रहे होते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Jun 2020, 07:32:42 AM (IST)

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण के कारण अधिकतर लोग अपने ऑफिस का काम अपने घर से कर रहे हैं. ऐसे में लोगों को थकावट और कमर दर्द जैसी समस्याओं से दो चार होना पड़ रहा है. लेकिन क्या आपको इसकी असली वजह मालूम है. दरअसल देखा गया है कि घर से काम करने के दौरान ये समस्याएं तब उठती हैं जब हम अपने काम के लिए सही डिवाइस का इस्तेमाल नहीं कर रहे होते हैं. तो काम को आसान बनाने के साथ-साथ प्रोडक्टिविटी को भी बढ़ाया जा सकता है. अगर आप भी घर से काम कर रहे हैं, तो आपको कुछ खास डिवाइस की जरूरत है. आइए जानते हैं..

लैपटॉप टेबल

यदि आप किसी टेबल की तलाश में हैं जिसकी मदद से आप बेड पर बैठकर भी काम कर सकें तो लैपटॉप टेबल आप खरीद सकते हैं. यह टेबल आपको 300 रुपये की शुरुआती कीमत पर मिल जाएगा. इसमें कई तरह के वेरियंट भी मिलते हैं.

वायरलेस माउस
घर से काम करने के दौरान वायरलेस माउस बहुत काम आता है. इस डिवाइस के जरिए आप घंटों तक अपने दफ्तर का काम कर सकते हैं. वहीं, यह वायरलेस माउस आपको 300 रुपये से 400 रुपये की कीमत पर मिल जाएगा.

एंटी ग्लेयर चश्मा
आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने के दौरान एंटी ग्लेयर चश्मे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह के चश्मों में एंटी ग्लेयर ग्लास लगे होते हैं, जो लैपटॉप या कंप्यूटर से निकलने वाली हानिकारक रौशनी को आंखों को नुकसान नहीं पहुंचाने देते हैं. खास बात यह है कि इस तरह के चश्मे का इस्तेमाल करने से सर में दर्द भी नहीं होता है.

लैपटॉप स्टैंड
अगर देखा जाए तो पीसी(PC) यानी डेक्सटॉप को लैपटॉप के मुकाबले ज्यादा हैवी ट्यूटी के लिए आंका जाता है. जिसका एक सीधा सा जवाब है कि डेक्सटॉप का इन्फ्रास्ट्रक्चर. हालांकि बाजार में कई हैवी ड्यूटी लैपटॉप मौजूद है लेकिन उनकी प्राइसिंग भी ज्यादा होती है जिससे खरीदना हर किसी के वश में नहीं होता है तो ऐसे में अगर आपके दफ्तर का काम ज्यादा है और आपकी मशीन गर्म हो रही है तो आप बाजार से या ऑनलाइन लैपटॉप स्टैंड खरीद सकते हैं इसमे एक फैन लैपटॉप के जालीनुमा बेस के ठीक नीचे लगा रहता है जिसे एक यूएसवी केवल के साथ लैपटॉप से कनेक्ट कर चलाया जाता है. आपके काम के दौरान ये लगातार आपके लैपटॉप को कूलिंग कर रहेगा.