.

Smartphone Tips: खचाखच भरा है फोन, इन तरीकों से चुटकियों में खाली होगी स्पेस

Smartphone Tips

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Dec 2022, 12:11:15 PM (IST)

नई दिल्ली:

Smartphone Tips: स्मार्टफोन जब नया हो तो शुरुआत में बिना किसी परेशानी के स्मूदली काम करता है. लेकिन जैसे जैसे स्मार्टफोन पुराना होने लगता है इसमें हैंग होने, बैटरी जल्दी खत्म होने जैसे तमाम परेशानियां आने लगती हैं. कई बार तो यूजर्स का स्मार्टफोन इतना हैंग करता है कि वह दूसरा स्मार्टफोन खरीदने के लिए मजबूर ही हो जाता है. स्मार्टफोन को चलाते समय कुछ गलतियां ना की जाएं तो यह 2 से 3 साल तक आराम से चलाया जा सकता है लेकिन हैंग और दूसरे इशू की वजह से एक- डेढ़ साल इस्तेमाल करने के बाद ही स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन से ऊबने लगते हैं.

अगर आप भी पुराना स्मार्टफोन अभी बदलने के मूड में नहीं हैं तो कुछ तरीकों की मदद से इसे नया जैसा बना सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सी टिप्स आएंगी काम-

खूब खींचिए तस्वीरें पर स्टोरेज के लिए जरूर करें ये काम

स्मार्टफोन तस्वीरें क्लिक करने के लिए ही होता है इसलिए तस्वीरें नहीं क्लिक करना किसी परेशानी का समाधान नहीं है. आप तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि सारी तस्वीरों को गैलरी में ना रखें. इसकी बजाय आप गूगल फोटोज की मदद से तस्वीरों को सहेज कर रख सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः 5G Smartphone: जब कम पैसों में भी हो रहा काम तो क्यूं खोजना महंगे स्मार्टफोन में आराम! 

सोशल मीडिया अकाउंट्स का करते हैं इस्तेमाल तो करें ये काम

अगर आप अपने स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया अकाउंट्स इस्तेमाल करते हैं तो इन अकाउंट्स का कैच्ड डाटा डिलीट कर सकते हैं. इसके अलावा व्हाट्सऐप के केस में ग्रुप्स पर ढ़ेरों मैसेज रखने से अच्छा है आप काम के ही मैसेज को सहेज कर रखें.

ये भी पढ़ेंः Smartphone Tips: भूलकर भी ना करें ये काम! छोटी सी लापरवाही कर सकती फोन का काम तमाम

स्मार्टफोन में गैलरी का रखें खास ध्यान

स्मार्टफोन की गैलरी में पिक्चर्स के अलावा वीडियो भी होती हैं. कोशिश करें कि आप स्मार्टफोन से रिकॉर्डेड वीडियो ना रखें. इन ऑरिजनल वीडियो से फोन की बहुत ज्यादा स्पेस घिर जाती है. इससे अच्छा जिन वीडियो का इस्तेमाल नहीं है उन्हें तुरंत डिलीट कर दें. ध्यान रहें बेफिजूल की तस्वीरें डिलीट कर रहे हैं तो रिसाइकल बिन को भी खाली करें.