.

पेट्रोल नहीं था, फिर भी कैसे खड़े-खड़े जल गया स्कूटर...न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया में धू-धूकर जलते एक स्कूटर का वीडियो वायरल हो रहा है.. डेढ़ मिनट के वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि स्कूटर में बिना पेट्रोल के आग लग गई, स्कूटर पार्किंग में खड़ा था इसी दौरान धुआं उठने लगा..

Vinod Kumar | Edited By :
01 Oct 2021, 09:34:08 PM (IST)

highlights

  • क्या है स्कूटर के 'फायर बम' बनने का सच ?
  • पड़ताल में हैदराबाद का निकला वायरल वीडियो 
  • एक्सपर्ट ने बताई स्कूटर में आग लगने की वजह 

New delhi:

सोशल मीडिया में धू-धूकर जलते एक स्कूटर का वीडियो वायरल हो रहा है.. डेढ़ मिनट के वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि स्कूटर में बिना पेट्रोल के आग लग गई, स्कूटर पार्किंग में खड़ा था इसी दौरान धुआं उठने लगा.. वीडियो में ना तो कोई लोकेशन दी गई है और ना ही स्कूटर में आग लगने की वजह बताई गई है.. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा- 'ई-स्कूटर खरीदो और झेलो'.. दावे का सच जानने के लिए न्यूज नेशन टीम ने पड़ताल शुरु की.. जिसमें चौकाने वाला सच समाने आया.. आइये जानते हैं क्या धू-धूकर जलते स्कूटर वाली वीडियो के दावे का सच?

Done! Pure wedding!! pic.twitter.com/ZQJUsIeRlI

— Toadie 🐸 (@ToadTweets) September 30, 2021

पड़ताल
हमने वीडियो को फ्रे टू फ्रेम देखा तो आठवें सेकंड में दो बाइक्स पर लिखी नंबर प्लेट दिखाई दी. दोनों नंबर प्लेट का शुरुआती अक्षर AP था यानि आंध्रप्रदेश...वीडियो में दूसरा क्लू पैंतालिसवें सेकंड में मिला, जहां कुछ लोग तेलगू भाषा में बात करते दिखाई दे रहे हैं.. तेलगू भाषा आंध्र प्रदेश में बोली जाती या फिर तेलंगाना में.. इसके अलावा सामने की दीवार पर नेम प्लेट लगी है वो भी वीडियो के आंध्र प्रदेश या तेलंगाना के होने की पुष्टि कर रही है.. पड़ताल के दौरान जो क्लू मिले उसकी पुष्टि के लिए हमने इंटरनेट पर सर्च किया तो एक मीडिया रिपोर्ट हाथ लगी.. जिसमें वायरल वीडियो की जगह हैदराबाद बताई गई थी.

 

 

वीडियो की लोकेशन पता चलने के बाद हमने ऑटो एक्सपर्ट टुट्टू धवन की मदद ली और समझने की कोशिश की कि इस तरह खड़े-खड़े स्कूटर में आग कैसे लग सकती है. तो हमारे एक्सपर्ट ने बताया कि जरूरी नहीं कि गाड़ी में आग लगने की वजह पेट्रोल ही हो.. गाड़ियों में आग लगने के ज़्यादातर मामले बैटरी में शॉर्ट सर्किट की वजह से होते हैं. वायरल वीडियो में भी यही वजह नजर आ रही है..इस तरह हमारी पड़ताल में वीडियो के साथ किया जा रहा दावा सही साबित हुआ है.. स्कूटर की बैटरी में शॉर्ट सर्किट हुआ जिसके बाद आग लग गई.. हालांकि एक्सपर्ट मानते हैं कि ऐसा हादसा किसी भी गाड़ी में हो सकता है...लिहाज़ा घबराने की जरूरत नहीं है..