.

राजस्थान पुलिस को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा- न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सोशल मीडिया (social media) पर इन दिनों एक वायरल वीडियो में हंगामा बरपा रहा है.. पत्थर चल रहे हैं, आंसू गैंस के गोले छोड़े जा रहे हैं..

Vinod Kumar | Edited By :
05 Oct 2021, 11:05:06 PM (IST)

highlights

  • क्या है राजस्थान पुलिस पर पत्थरबाजी का सच ?
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावे वाला  वीडियो
  •  पड़ताल में राजस्थान का नहीं कश्मीर का निकला वायरल वीडियो 

न्यू दिल्ली :

सोशल मीडिया  (social media) पर इन दिनों एक वायरल  वीडियो में हंगामा बरपा रहा है.. पत्थर चल रहे हैं, आंसू गैंस के गोले छोड़े जा रहे हैं.. वीडियो में अल्लाह हु अकबर के नारे के नारे भी सुनाई दे रहे हैं.. दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो राजस्थान के जयपुर का है, जहां भीड़ अचानक उग्र हो गई और पुलिसवालों पर हमला कर दिया.. वीडियो शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा- "राजस्थान कश्मीर कब बना, मालूम ही नहीं चला...कल जयपुर में हुआ है.. आप इसकी चपेट में कब आने वाले हैं, खुद ही तय कर लें.. बस इन्ही तथ्यों के लेकर न्यूज नेशन टीम ने पड़ताल शरु की  और मामले की तह तक पहुंचकर मामले का खुलासा किया..

पड़ताल
कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म करने के बाद से वहां पत्थरबाजी की घटनाओं में 88 फीसदी तक कमी आई है.. लेकिन इस वीडियो में तो राजस्थान की तुलना कश्मीर से की जा रही है.. सच जानने के लिए हमने अपने जयपुर संवाददाता लाल सिंह फौजदार से संपर्क साधा.. तो उन्होंने साफ कर दिया कि जयपुर में ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है.. अब सवाल ये कि वीडियो जयपुर का नहीं तो फिर कहां का है ? हमने कुछ की-वर्ड्स की मदद से इंटरनेट की परतें खंगाली तो हमें साल 2017 का एक फेसबुक पोस्ट मिला.. चौंकाने वाली बात ये कि  वीडियो में 4 साल पहले भी इसी कैप्शन का इस्तेमाल किया गया था.

 

हमने दोनों वीडियो को फ्रेम टू फ्रेम देखा तो कई क्लू मिले
पहला क्लू
वीडियो में मकान-दुकानों की जो छत बनी हैं वो झोपड़ीनुमा हैं। ऐसी छतें आमतौर पर पहाड़ी इलाकों में होती हैं।
दूसरा क्लू

एक जगह दुकान के बोर्ड पर वेस्टर्न हॉजरी लिखा दिख रहा है, पड़ताल में पता चला कि ये दुकान कश्मीर के अनंतनाग में लाल चौक पर है।
तीसरा क्लू
वीडियो में कई कारों की नंबर प्लेट दिखाई दे रही है। जिनपर पहला अक्षर J&K यानि जम्मू-कश्मीर लिखा है।

इस तरह हमारी पड़ताल में साफ हो गया कि राजस्थान पुलिस पर पत्थरबाजी का जो दावा किया जा रहा है वो पूरी तरह गलत है.. वीडियो जयपुर का नहीं बल्कि कश्मीर का है और कम से कम चार साल पुराना है...