.

Fact Check: क्या भारी प्रदूषण के बावजूद मनोज तिवारी ने दिल्ली में जलाए पटाखे?

इस तस्वीर में मनोज तिवारी पटाखे जलाते हुए दिखाई दे रहे हैं. तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर करने वालों का दावा है कि दिल्ली में भारी प्रदूषण के बावजूद मनोज तिवारी पटाखे जला रहे हैं.

06 Nov 2019, 09:37:28 AM (IST)

नई दिल्ली:

दिवाली के बाद से ही दिल्लीवासियों को प्रदूषण की समस्या झेलनी पड़ रही है. स्थिति इस कदर खराब हो गई है कि लोग अब घरों से बाहर निकलने से भी डर रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है. ये तस्वीर है दिल्ली से बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी की. इस तस्वीर में मनोज तिवारी पटाखे जलाते हुए दिखाई दे रहे हैं. तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर करने वालों का दावा है कि दिल्ली में भारी प्रदूषण के बावजूद मनोज तिवारी पटाखे जला रहे हैं.

फेसबुक के एक पेज से इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा गया, ' ये है मनोज तिवारी, सांसद, उतर पूर्वी दिल्ली
मशगूल है पटाखे चलाने में, दिल्ली की इस हालात पर इन्हें बिल्कुल भी तरस नहीं आता. शर्म आती है ये कहते हुए की दिल्ली की जनता ने ऐसे व्यक्ति को ऐसा सांसद चुना है'.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या तेजस में खराब खाना खाकर लोग ICU में भर्ती हो गए? जानें सच्चाई

ये फोटो ट्विटर पर भी काफी वायरल हो रही है. एक यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा, 'ये बन्दा हर वक्त पिटने वाला काम ही करता है. पहले पटाखे चला कर प्रदुषण फैलाता है और फिर AC रूम में मास्क लगाता है. गजब नौटंकी करते हैं ये भाजपाई..'

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या पीएम मोदी ने सऊदी अरब के दौरे पर सिर पर अरबी साफा पहना था?

क्या है इस तस्वीर की सच्चाई

जब हमने Invid टूल की मदद से इस तस्वीर को सर्च किया तो The Pioneer और outlook पर ये तस्वीर मिली. इस तस्वीर के साथ खबर छपी थी कि छठ पूजा के पब्लिक हॉलीडे घोषित होने की खुशी में मनोज तिवारी ने पटाखे जलाए. ये खबरें अक्टूबर 2014 को छपी थी. इन खबरों में ये भी लिखा था कि छठ पूजा के पब्लिक हॉलीडे घोषित होने पर मनोज तिवारी पूर्वांचल के लोगों के साथ छठ पूजा का जश्न मना रहे हैं.

मतलब साफ है कि ये तस्वीर इस साल की नहीं बल्कि आज से 5 साल पहले की है और इस तस्वीर को शेयर करते हुए जो दावा किया जा रहा है वो गलत है.