.

घुमावदार सड़क बनाकर पेड़ को बचाया, जानिए तस्वीर के पीछे की कहानी 

यह एक हाईवे की फोटो है, जिसमें सड़क को एक पेड़ की वजह से घुमा दिया गया है. लोग सड़क बनाने वाले उस ठेकेदार की जमकर तारीफ कर रहे हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Apr 2022, 01:06:46 PM (IST)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है. यह तस्वीर काफी उंचाई से ली हुई लगती है. यह एक हाईवे की फोटो है, जिसमें सड़क को एक पेड़ की वजह से घुमा दिया गया है. लोग सड़क बनाने वाले उस ठेकेदार की जमकर तारीफ कर रहे हैं. ऐसा कहा  जा रहा है कि ठेकेदार ने सिर्फ इसलिए इस सड़क को घुमावदार आकार दे दिया, ताकि पेड़ न काटना पड़े. क्राउडटैंगल टूल की मदद से हमें पता लगा कि बीते 30 दिनों में इसे करीब 80 बार शेयर किया गया और इस पर तकरीबन पांच लाख चालीस हजार इंटरैक्शन हुए हैं,  यानि लाइक, कमेट और शेयर किया गया. 

हमने पाया कि ये फोटो पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए बनाए गए एक विज्ञापन  की है. इसे दक्षिण कोरिया के ऐड डिजाइनर जेइसीओके यी (Jeseok Yi) ने बनाया था. उनका कहना है कि ये किसी असली घुमावदार सड़क की तस्वीर नहीं ​है, इसे ग्राफिक डिजाइनिंग के जरिए बनाया गया है. 

कैसे पता लगाई सच्चाई 

सबसे पहले हमने इस फोटो को रिवर्स सर्च किया. ऐसा करने पर हमें ये तस्वीर कोरियन भाषा के एक ब्लॉग से मिली. यहां बताया गया है कि ये तस्वीर जेइसीओके यी (Jeseok Yi) नाम के एक ऐड डिजाइनर ने बनाई है. जेइसीओके ने अपनी वेबसाइट और फेसबुक पेज पर इस फोटो को शेयर किया था. फेसबुक में दी गई जानकारी से यह पता चलता है कि ये एक विज्ञापन था जिसे पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए बनाया गया था.