.

Fact check: क्या सच में हैदराबाद के सभी आरोपी मुस्लिम है, जानें Viral खबर के पीछे का सच

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है ,जिसमें उन चारों आरोपी को मुस्लिम बताया जा रहा है. साथ ही दावा किया जा रहा है कि हैदराबाद गैंगरेप आरोपियों का नाम मोहम्मद अकरम, मोहम्मद पाश, मोहम्मद रहीम और मोहम्मद इकबाल था.

07 Dec 2019, 03:14:15 PM (IST)

नई दिल्ली:

तेलंगाना की राजधानी में एक पशु चिकित्सक युवती के साथ गैंगरेप और हत्या की वारदात के 10 दिन बाद पुलिस ने शुक्रवार को रंगारेड्डी जिले में शादनगर के पास मुठभेड़ में चारों आरोपियों को ढ़ेर कर दिया. पुलिस ने कहा कि आरोपियों ने पुलिस से हथियार छीन लिए और उनपर फायरिंग करने लगे, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में चारों को मार गिराया गया. लेकिन वहीं अब कुछ लोग हैदराबाद रेप केस को सांप्रदायिक बनाने में लगे हुए है.

ये भी पढ़ें: Fact Check: एनकाउंटर में मारे गए हैदराबाद आरोपियों की फोटो वायरल, जांच में सामने आया सच

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है ,जिसमें उन चारों आरोपी को मुस्लिम बताया जा रहा है. साथ ही दावा किया जा रहा है कि हैदराबाद गैंगरेप आरोपियों का नाम मोहम्मद अकरम, मोहम्मद पाश, मोहम्मद रहीम और मोहम्मद इकबाल था. इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर खूब वायरल किया जा रहा है.

क्या हैं सच?

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी पुलिस ने मुठभेड़ में मारे गए चारों अभियुक्तों की पहचान लॉरी चालक मोहम्मद आरिफ (26) और चिंताकुंटा चेन्नाकेशवुलु (20) और लॉरी क्लीनर जोलू शिवा (20) और जोलू नवीन (20) बताई है. ये सभी तेलंगाना के नारायणपेट जिले के रहने वाले थे.

It is false information. All the accused not belongs to one religion. One is Muslim and remaining 3 are Hindus. It is a heinous crime and we are working hard to ensure capital punishment to all the accused. Please don’t give religious colour to the crime. 1/2

— Cyberabad Police (@cyberabadpolice) December 5, 2019

न्यूज वेबसाइट The Quint पर भी इन चारों आरोपियों पर एक रिपोर्ट मौजूद है, जिसमें उन्होंने सभी आरोपी को परिवारवालों से बातचीत की थी. इस रिपोर्ट में भी हैदराबाद के सभी आरोपियों के नाम का जिक्र किया गया है. इसमें इनका नाम भी जोलू नवीन, चिंताकुंटा चेन्नाकेशवुल, मोहम्मद आरिफ और जोलू शिवा बताया गया है.

बता दें कि 25 वर्षीय महिला पशु चिकित्सक की चार ट्रक चालकों ने 27 नवम्बर को शहर के बाहरी इलाके स्थित टोंडापल्ली टोल प्लाजा पर बलात्कार के बाद हत्या कर दी थी और बाद में शव पर पेट्रोल डालकर उसमें आग लगा दी थी.