.

Fact Check: क्या लोगों पर छिड़काव के लिए किया जा सकता है सोडियम हाइपोकोराइट जैसे कीटाणुनाशकों का प्रयोग? जानें सच्चाई

कहा जा रहा है कि सोडियम हाइपोकोराइट जैसे कीटाणुनाशकों का प्रयोग लोगों पर छिड़काव के लिए किया जा सकता है. और अब यही तथ्य लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया है

News Nation Bureau
| Edited By :
19 Apr 2020, 02:48:37 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस गरम तापमान में खत्म होते हैं, वायरस हवा में फैलता है जैसी अफवाहें आपने पहले भी सुनी होंगी. अब इसी कड़ी और आगे बढ़ाते हुए कोरोना को लेकर एक नया फैक्ट सामने आया है. कहा जा रहा है कि सोडियम हाइपोकोराइट जैसे कीटाणुनाशकों का प्रयोग लोगों पर छिड़काव के लिए किया जा सकता है. और अब यही तथ्य लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया है. लेकिन क्या वाकई इस तथ्य में सच्चाई है. आइए जानते हैं.

क्या है इसकी सच्चाई?

इस तथ्य की सच्चाई ये है कि ये मिथक से ज्यादा और कुछ भी नहीं है. इसका प्रयोग हमेशा अत्यधिक छुए जाने वाले सतहों की सफाई के लिए किया जा सकता है। व्यक्तियों पर इसका छिड़काव हानिकारक है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से भी इसे लेकर एक एडवायजरी जारी की गई है. इस एडवायजरी में साफ कहा गया है कि सोडियम हाइपोकोराइट जैसे कीटाणुनाशकों का प्रयोग लोगों पर बिल्कुल भी नहीं किया जाना चाहिए. ये हानिकारक साबित हो सकता है. इस एडवायजरी ये भी बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति कोविड 19 से संक्रमित है तो उस पर भी इसके प्रयोग करने से कोई लाभ नहीं होगा क्योंकि वायरस पहले ही शरीर के अंदर घुस चुका है और इसके अभी तक कोई सबूत भी नहीं मिले हैं कि सोडियम हाइपोकोराइट जैसे कीटाणुनाशकों का प्रयोग लोगों पर करने से लाभ होगा.

हालांकि लोगों इससे परेशानी जरूर हो सकती है. एडवाजरी में बताया गया है कि इससे आपकों आखों और स्कीन में जलन हो सकती है. इसके अलावा उल्टी और अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं.