.

Fact Check: क्या बिहार में BJP नेताओं के खिलाफ हुआ था प्रदर्शन, जानें सच

बीजेपी समर्थकों को दौड़ाते हुए बिहार के लोग. सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है. दो मिनट 19 सेकेंड के वीडियो में 13 सेकेंड के फ्रेम में पुलिस के एक गाड़ी को देखा जा सकता है, जिस पर हरियाण

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Nov 2020, 12:54:21 PM (IST)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कुछ लोगों को काले झंडे के साथ विरोध करते हुए देखा जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो बिहार का है, जहां बीजेपी के नेताओं को जनता के विरोध का सामना करना पड़ रहा है. सोशल मीडिया यूजर ‘Ibunu Haarish’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”பாஜக வலது சாரிகளை தெருவுக்கு தெரு அடித்துவிரட்டும் பீகார் மாநில மக்கள்..!”

हिंदी में - बीजेपी समर्थकों को दौड़ाते हुए बिहार के लोग. सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है. दो मिनट 19 सेकेंड के वीडियो में 13 सेकेंड के फ्रेम में पुलिस के एक गाड़ी को देखा जा सकता है, जिस पर हरियाणा पुलिस लिखा हुआ है. वहीं, वायरल हो रहा विरोध प्रदर्शन का यह वीडियो बिहार का होता तो इसमें निश्चित तौर पर बिहार पुलिस शामिल होती, न कि हरियाणा पुलिस. वीडियो के ओरिजिनल सोर्स को खोजने के लिए हमने इनविड टूल की मदद से इसके की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया. सर्च में हमें कई सोशल मीडिया यूजर्स की प्रोफाइल पर यह वीडियो मिला.

यह भी पढ़ें : तेजस्वी CM या Exit Polls होंगे गलत ?

फेसबुक यूजर हेमंत सिंह ने इस वीडियो को 18 अक्टूबर को अपनी प्रोफाइल से शेयर करते हुए लिखा है, यह देखिये हरियाणा में बीजेपी को किसान कितना भयानक समर्थन दे रहे है.  बिहार वालों तुम भी देख लो, हरियाणा में तो बीजेपी की ही सरकार है ना.

वहीं, वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को मदुरै का रहने वाला बताया है, तो हमारी पड़ताल में यह वारयल हो रहा वीडियो पूरी तरह से फेक है. बीजेपी नेताओं का बिहार में विरोध नहीं हुआ था. जो इस वीडियो में शेयर किया जा रहा है.