.

Fact Check: इस कोरोना वेरिएंट को लेकर फैलाया जा रहा भ्रम, जानें क्या है सच्चाई  

सोशल मीडिया पर इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर कई संदेश सामने आ रहे हैं. चीन में संक्रमण को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. बीएफ7 कोरोना वेरिएंट ने तबाही मचा रखी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Dec 2022, 12:16:30 PM (IST)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर कई संदेश सामने आ रहे हैं. चीन में संक्रमण को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. बीएफ7 कोरोना वेरिएंट ने तबाही मचा रखी है. यहां पर रोजाना हजारों लोगों की मौत हो रही है. वहीं भारत में इस वेरिएंट को लेकर सतर्कता बढ़ गई है. इस बीच भारत में पाए गए ओमीक्रोन एक्सबीबी वेरिएंट को लेकर  कई भ्रांतियां सामने आ रही हैं. व्हाइट्सअप पर इससे बचाव और लक्षण बताए गए हैं. सोशल मीडिया पर शेयर किए इस मैसेज में कई तरह की जानकारियां दी गई हैं. इसमें वेरिएंट के लक्षण और कारणों पर जानकारी दी गई है. मैसेज में एक्सबीबी को डेडली और आसानी से न पकड़ने वाला बताया है. 

हालांकि पीआईबी फैक्ट चेक ने इस तरह के संदेश को फर्जी बताया है. उसने इस संदेश को शेयर न करने की हिदायत दी है. संदेश में लिखा है कि यह बहुत की खतरनाक वायरस है और उसे आसानी से डिटेक्ट नहीं किया जा सकता है. इसके लक्षणों में न  कफ आता है और न ही खासी आती है. इसमें जोड़ो में दर्द, सिर में दर्द, गले में दर्द, पीठ में दर्द और निमोनिया जैसी शिकायतें सामने आती हैं. एक्सबीबी को डेल्टा से पांच गुना डेडली माना जाता है. कभी-कभी इसके लक्षण भी सामने नहीं आते हैं. 

 

कई मरीजों का कहना है कि उन्हें इस दौरान किसी तरह की शिकायत नहीं थी, मगर  जब उनकी जांच की गई, तो पता चला कि उन्हें हल्का निमोनिया है. ये संक्रमण आपको धीरे-धीरे बीमार करता है. हालांकि पीआईबी फैक्ट चेक ने जब इस संदेश की पड़ताल की तो पाया कि ये संदेश पूरी तरह से फर्जी है. पीआईबी का कहना है कि इस संदेश को आगे नहीं बढ़ाया जाना चाहिए. इस तरह से लोगों तक भ्रामक जानकारियां पहुंचती हैं.