.

देशभर में फ्री स्मार्टफोन बांटने का दावा! इस मैसेज को लेकर सच आया सामने

सोशल मीडिया पर फेक न्यूज की बाढ़ लगी हुई है. यहां पर तरह-तरह के मैसेज लोगों को भ्रमित कर रहे हैं. कभी एक परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का दावा किया जाता है तो कभी फ्री सिलाई मशीन देने की बात कही जाती है.

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Jul 2022, 01:55:43 PM (IST)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर फेक न्यूज की बाढ़ लगी हुई है. यहां पर तरह-तरह के मैसेज लोगों को भ्रमित कर रहे हैं. कभी एक परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का दावा किया जाता है तो कभी फ्री सिलाई मशीन देने की बात कही जाती है. ये दावे सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किए जा रहे हैं. इस बीच एक और दावा सामने आया है कि शिक्षा मंत्रालय देशभर में फ्री स्मार्टफोन दे रहा है. मैसेज में कहा गया है कि @EduMinOfIndia जल्द पूरे देश में स्मार्टफोन देने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए एक ट्वीटर मैसेज भी सर्कुलेट किया गया है. इसमें लिखा गया है कि मेधावी छात्रों के साथ अब हर देशवासी को फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा, ताकि वह इन छात्रों के सहयोग के लिए आगे आ सकें.

 

उन्हें सिखाने में भागीदार बन सकें. इस संदेश को जब पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने जांचा तो यह  मैसेज पूरी तरह से फर्जी पाया गया. फैक्ट चेक टीम का कहना है भारत सरकार की ओर से ऐसी कोई भी स्कीम नहीं चलाई जा रही है. लोग ऐसे मैसेज के भ्रम जाल में न फंसे. 

 पीआईबी ने कहा है कि इस तरह के संदेशों से सतर्क रहें.  पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह का कोई भी संदिग्ध मैसेज सोशल मीडिया पर आता  है तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. ट्विटर पर @PIB Fact check पर जाना होगा.