.

विवादों में फंसी वेब सीरीज 'ए सूटेबल बॉय', लव जिहाद के आरोप पर जांच के आदेश

फिल्ममेकर मीरा नायर की वेब सीरीज 'ए सूटेबल बॉय' (A Suitable Boy) पर कई लोग लव जिहाद को बढ़ावा देने के आरोप लगा रहे हैं.

Written By : | Edited By :
22 Nov 2020, 11:12:35 AM (IST)

नई दिल्ली:

फिल्ममेकर मीरा नायर की वेब सीरीज 'ए सूटेबल बॉय' (A Suitable Boy) पर कई लोग लव जिहाद को बढ़ावा देने के आरोप लगा रहे हैं. इस वेब सीरीज में मंदिर में अश्लील सीन फिल्माने के ऊपर भी आपत्ति जताई गई है. नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई इस वेब सीरीज में ईशान खट्टर और तब्बू के बीच रोमांस दिखाया गया है. ईशान इस वेब सीरीज में मान कपूर का किरदार निभा रहे हैं, जबकि तब्बू सईदा बाई के रोल में हैं. ये सीरीज विक्रम सेठ के उपन्यास 'ए सूटेबल बॉय' पर आधारित है. 

इस सीरीज के आपत्तिजनक दृश्यों को लेकर गौरव तिवारी नाम के शख्स ने एफआईआर दर्ज कराई है. जिसकी जानकारी गौरव ने ट्वीट कर दी है. उन्होंने बताया कि‘A Suitable Boy’ पटकथा के अनुसार मुस्लिम युवक को हिंदू महिला प्रेम करती है, पर सभी किसिंग सीन मंदिर प्रांगण में क्यूं शूट किए गए? मैंने रीवा में इस मामले पर FIR दर्ज करा दी है.”

उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा कि “मंदिर का प्रांगण, बैकग्राउंड में आरती और अश्लील दृश्य. क्या मस्जिद में अजान के समय ऐसा शूट करने की ‘क्रीएटिव फ़्रीडम’ है आपको नेटफ्लिक्स? 

मंदिर का प्रांगण, बैकग्राउंड में आरती और अश्लील दृश्य।

क्या मस्जिद में अजान के समय ऐसा शूट करने की ‘क्रीएटिव फ़्रीडम’ है आपको @NetflixIndia?

हिंदुओं की सहिष्णुता को उनकी कमजोरी मत समझिए, ये मध्यप्रदेश का नहीं, भगवान शिव और करोड़ों शिवभक्तों का भी अपमान है।

माफ़ी माँगनी पड़ेगी। pic.twitter.com/9TLnsQviHJ

— Gaurav Tiwari (@adolitics) November 21, 2020

इसके बाद से ही ट्वीटर पर बायकॉट नेटफ्लिक्स हैशटैग ट्रेंड कर रहा है. 

हो सकती है कार्रवाई
ए सूटेबल बॉय वेब सीरीज का मामला बढ़ने के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने जांच के बाद कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. इसके निर्माता-निर्देशक पर भी कार्रवाई हो सकती है. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने अधिकारियों से जांच करने की बात की है. उन्होंने बताया कि  'ए सूटेबल बॉय' में बेहद आपत्तिजनक दृश्य फिल्माए गए हैं जो एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करते हैं. मैंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस बात का परीक्षण किया जाए कि इन दृश्यों के आधार पर नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफार्म और कार्यक्रम के निर्माता निर्देशक पर क्या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

इससे पहले भी नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई 'बुलबुल' पर भी हिन्दुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगा था. अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस में बनी 'बुलबुल' में 'कलंकिनी राधा' गाने और उसके सब-टाइटल्स  को लेकर खूब बवाल हुआ था.