.

क्या ये थी एक्टर गुरु दत्त के सुसाइड की वजह ? अकेलापन उन्हें अंदर ही अंदर खा रहा था...

आज गुरु दत्त साहब (Guru Dutt Birthday) का जन्मदिन है. उनका जन्म 9 जुलाई 1925 को ब्रिटिश राज में पादुकोण (कर्नाटक) में हुआ था.

09 Jul 2022, 10:29:12 AM (IST)

नई दिल्ली :

आज का दिन बेहद ही खास है क्योंकि आज के एक ऐसे सितारे का जन्म हुआ था, जो हिंदी सिनेमा की शान हुआ करता था.  दरअसल, आज गुरु दत्त साहब (Guru Dutt Birthday) का जन्मदिन है. एक्टर का जन्म 9 जुलाई 1925 को ब्रिटिश राज में पादुकोण (कर्नाटक) में हुआ था. वो एक ऐसे सुपरस्टार थे जिनकी कमी आज तक कोई सितारा पूरा नहीं कर पाया. उन्होंने  'प्‍यासा', 'कागज के फूल', 'चौदहवीं का चांद' और 'साहि‍ब बीवी और गुलाम' जैसी शानदार फिल्में बॉलीवुड को दी थी. लेकिन 10 अक्टूबर  को 39 साल की उम्र में वो इस दुनिया को छोड़ गए थे. उनकी मौत को लेकर तरह की अफवाहें उड़ी थी किसी ने कहा उन्हें अकेलापन खाए जा रहा था तो किसी ने कहा वहीदा रहमान के छोड़कर जाने की वजह से उन्होंने सुसाइड की थी. हालांकि ज्यादातर लोगों ने यही कहा कि अध‍िक शराब पीने और नींद की गोलियों के कारण उनकी मौत हुई थी. 

यह भी जानिए -  Birthday : सलमान खान से संगीता बिजलानी की शादी इस बात पर आकर टूट गई थी

आपको बता दें कि गुरु दत्त (Guru Dutt)का पहला प्यार गीता रॉय थीं. जो एक जमाने में बड़ी गायिका हुआ करती थीं. गुरु दत्त की पहली फिल्म 'बाजी' के दौरान ही उनकी मुलाकात गीता से हुई थी. यही से दोनों के बीच प्यार हुआ था. 3 साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने शादी रचाई. गुरु और गीता के तीन बच्चे भी हुए लेकिन शादी के सिर्फ चार साल बाद ही दोनों के बीच झगड़े होने लगे. दोनों के रिश्ते में दरार आ गई. दोनों के रिश्ते में आई दरार की वजह अभिनेत्री वहीदा रहमान को माना जाता था और हर जगह इसी के चर्चे थे. 

बता दें, गुरु  (Guru Dutt)और वहीदा के अफेयर की खबर सुनकर गीता अपने बच्चों को लेकर गुरु दत्त से अलग होकर दूसरे घर में जाकर रहने लगीं थी, जिसके बाद उन्होंने शराब, सिगरेट और नींद की गोली को अपनी जिंदगी का अहम हिस्सा बना लिया.  गुरु दत्त अकेले हो गए थे और वहीदा ने भी उनका साथ छोड़ दिया था. बच्चों से मिलने की तड़प और अकेलापन गुरु तो अंदर ही अंदर खा रहा था. वहीं बाद में उनकी पत्नी और उनके बीच सब ठीक हो गया था. वो दोबारा साथ रहने के लिए तैयार हो गए थे. लेकिन एक्टर की मौत से सब बिखर गया था.