.

Sridevi Birthday Special: जानिए सुरमई आंखों वाली श्रीदेवी की 7 दिलचस्प बातें

जिस वक्त उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा उस वक्त बॉलीवुड के कैनवास पर नायकों का बोलबाला था लेकिन उन्होंने जल्द ही लोगों के दिल में अपनी जगह बनाई और बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार बनी।

News Nation Bureau
| Edited By :
13 Aug 2018, 08:16:42 AM (IST)

नई दिल्ली:

श्रीदेवी बॉलीवुड की वह अभिनेत्री जिसे हम सब उनकी दमदार अदाकारी और उनकी खूबसूरती की वजह से जानते हैं। जिस वक्त उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा उस वक्त बॉलीवुड के कैनवास पर नायकों का बोलबाला था लेकिन उन्होंने जल्द ही लोगों के दिल में अपनी जगह बनाई और बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार बनी। अपने अभिनय के दम पर उन्होंने लोगों को ऐसा दिवाना बनाया कि 90 के दशक में फिल्म हिट होने के लिए किसी भी पुरुष सुपस्टार से ज्यादा फिल्म में श्रीदेवी का होना महत्वपूर्ण हो गया। आज श्रीदेवी की 55वीं बर्थ एनिवर्सिरी है। आइए आज उनके जन्मदिन के दिन जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

1-श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को हुआ था। श्रीदेवी के पिता तमिल और मां तेलगु थी। पिता पेशे से वकील थे।

2-श्रीदेवी सिर्फ 13 साल की उम्र में परदे पर सुपरस्टार रजनीकांत के मां का किरदार निभाया था।श्रीदेवी ने के. बालाचंदर की बेहतरीन फिल्मों में से एक मोदरू मुदिचू में सुपरस्टार रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया था।

3-लाखों-करोड़ों लोगो के दिल पर राज करने वाली श्रीदेवी जब ब़लीवुड में आई तो उन्हें शुरुआती दिनों में हिन्दी बोलने में काफी तकलीफ होती थी। शुरुआती दिनों में उनकी हिन्दी इतनी खराब ती कि उनके डॉयलोग फिल्मों में डब किए जाते थे। 1986 में आई फिल्म 'आखिरी रास्ता' में रेखा ने उनके लिए डबिंग की थी। श्रीदेवी ने धीरे-धीरे हिन्दी सिखी और फिल्म 'चांदनी' में पहली बार उन्होंने अपने डायलोग खुद बोले।

4-श्रीदेवी के साथ कई बड़े सुपस्टार ने काम किया लेकिन सबसे ज्यादा अच्ची जोड़ी उनकी जीतेन्द्र के साथ रही। दोनों ने साथ में 16 फिल्मों में काम किया जिसमें 11 पिल्में सुपरहिट रही।

5-श्रीदेवी को फिल्मी दुनिया में फस्ट 'फीमेल सुपरस्टार' भी कहा जाता है।

और पढ़ें: PICS: श्रीदेवी की 55वीं बर्थ एनिवर्सिरी, देखिए उनकी यादगार तस्वीरें

6-श्रीदेवी को 'चालबाज' फिल्म के लिए बेस्ट अभिनेत्री के फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया। कहा जाता है कि इस फिल्म का एक गाना 'ना जाने कहां से आई है' की शूटिंग के दौरान उन्हें 103 डिग्री बुखार था लेकिन फिर भी उन्होंने शुटिंग की और आज तक यह गाना लोगों के जबान पर चढ़ा हुआ है।

7-श्रीदेवी ने 1996 में बोनी कपूर के साथ शादी कर ली और उनकी दो बेटियां है- खुशी और जानवी।