.

बाॅलीवुड में सिनेमा टिकटों पर GST घटने से खुशी की लहर, अनुपम खेर-अक्षय कुमार ने पीएम मोदी का जताया आभार

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की आज 31वीं बैठक में कई वस्तुओं पर टैक्स की दरों में कटौती की गई.

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Dec 2018, 09:24:51 PM (IST)

नई दिल्ली:

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की आज 31वीं बैठक में कई वस्तुओं पर टैक्स की दरों में कटौती की गई. इसके साथ ही सिनेमा की टिकटों पर GST की दरें घटा दी गई हैं, जिसके बाद सिनेमाप्रेमियों और बॉलीवुड में ख़ुशी की लहार दौड़ गई. सौ रुपये तक के सिनेमा टिकट पर भी जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है. सौ रुपये से अधिक के सिनेमा टिकट पर जीएसटी को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया गया. बॉलीवुड जगत की हस्तियों ने इस फैसले का स्वागत किया. सिनेमा की टिकट पर दर कम होने पर अक्षय कुमार, करण जौहर, अनुपम खेर समेत कई हस्तियों ने इस फैसले का स्वागत किया और पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया.

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने इस फैसले को फिल्म इंडस्ट्री के लिए ऐतिहासिक करार दिया. अभिनेता ने कहा, मूवी टिकटों पर GST की दर में 18 से 12 फ़ीसदी की कटौती हुई है, जो की फिल्म इंडस्ट्री के लिए ऐतिहासिक कदम है . इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है. फिल्में न सिर्फ एंटरटेन करती हैं बल्कि टूरिजम को भी बढ़ावा देती हैं.'

अक्षय कुमार ने इस फैसले पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए पीएम मोदी को शुक्रियादा किया. बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने ट्वीट कर लिखा, पीएम मोदी से मिलने के बाद कुछ ही दिनों में इस मुद्दे पर कार्रवाई हुई. सरकार ने हमारी सुनी और टिकटों पर GST कम कर दिया. फिल्म इंडस्ट्री के साथ ऑडियंस भी इसका स्वागत करती है.

Quick action and how! Within a few days of our meeting with hon. Prime Minister @narendramodi ji, the Government addressed our concern...GST for movie tickets to be reduced. A welcome move for the industry and audiences as well.

— Akshay Kumar (@akshaykumar) December 22, 2018

करण जोहर ने भी इस फैसले का स्वागत किया और पीएम मोदी को धन्यवाद दिया.

Would like to thank our Prime Minister @narendramodi for the swift action on the GST rate on movie tickets....Great news at the year end! Thank you sir for your proactivity and support..... https://t.co/QEn303lBti

— Karan Johar (@karanjohar) December 22, 2018

सिंघम एक्टर अजय देवगन ने लिखा, पीएम मोदी के कारण फिल्म इंडस्ट्री की आवाज़ सुनी गई और तुरंत इस पर एक्शन लिया गया.

The voice of the film industry was finally heard and immediate action taken, thanks to @narendramodi ji.

For movie tickets priced below Rs. 100 the tax has been reduced from 18% to 12% now and for tickets priced above Rs. 100 the tax has been reduced from 28% to 18% now.

— Ajay Devgn (@ajaydevgn) December 22, 2018

प्रोड्यूशर्स गिल्ड के अध्यक्ष सिद्धार्थ रॉय कपूर ने एक बयान में कहा, 'इससे इंडस्ट्री को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी और प्रदर्शन अवसंरचना के साथ ही सृजनात्मक विकास में निवेश को भी बढ़ावा मिलेगा तथा देश में बढ़िया सिनेमा और सिनेमा स्क्रीन का घनत्व बढ़ेगा.'

इस हफ्ते की शुरुआत में एक प्रतिनिधिमंडल ने पीएम मोदी से मुंबई में मुलाकात की थी, जिसमें करन जौहर, अक्षय कुमार, भूषण कुमार, कपूर और प्रसून जोशी शामिल थे. उन्होंने मोदी से फिल्म इंडस्ट्री के लिए जीएसटी में कम और एकसमान दरें करने और मुंबई को वैश्विक मनोरंजन राजधानी के रूप में विकसित करने का आग्रह किया था.