.

'न्यूटन' के बचाव में उतरे अनुराग कश्यप बोले- 'ये सीक्रेट बैलट की नकल है जैसे 'द एवेंजर्स' 'वतन के रखवाले' की

अनुराग ने 'न्यूटन' के समर्थन में ट्वीट कर कहा, 'न्यूटन उसी तरह सीक्रेट बैलट की नकल है जैसे 'द एवेंजर्स' 'वतन के रखवाले' की थी।'

IANS
| Edited By :
25 Sep 2017, 01:00:20 PM (IST)

नई दिल्ली:

फिल्मकार अनुराग कश्यप ने रविवार को 'न्यूटन' का बचाव किया है जिसे लेकर दावे किए जा रहे हैं कि यह फिल्म 2001 की ईरानी फिल्म 'सीक्रेट बैलट' से प्रेरित है। 'न्यूटन' को आधिकारिक तौर पर भारत की ओर से ऑस्कर में विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी के लिए भेजा जा रहा है।

अनुराग ने 'न्यूटन' के समर्थन में ट्वीट कर कहा, 'न्यूटन उसी तरह सीक्रेट बैलट की नकल है जैसे 'द एवेंजर्स' 'वतन के रखवाले' की थी।'

दृश्यम फिल्म्स कंपनी की इस फिल्म का निर्माण मनीष मुंद्रा ने किया है और इसका निर्देशन अमित वी. मासुरकर ने किया। 'न्यूटन' का 67वें बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर किया गया था, जहां फिल्म ने विदेशी फिल्म श्रेणी में आर्ट सिनेमा का पुरस्कार जीता था।

"Newton" is as much a copy of "Secret Ballot" as The Avengers is of Watan Ke Rakhwale

— Anurag Kashyap (@anuragkashyap72) September 24, 2017

फिल्म की वास्तविकता के सवाल पर अनुराग ने कहा, 'न्यूटन बर्लिन फिल्म महोत्सव की एक पुरस्कार विजेता फिल्म है और मैं आपसे वादे के साथ कहता हूं कि जिन्होंने इस फिल्म को पुरस्कृत किया है वह एक साल में इतनी फिल्में देखते हैं जितनी हम अपने जीवन भर में नहीं देख सकते हैं।'

Newton is an award winner from Berlin Fest and I can promise you those curators watch more films in a year than rest of us do in a lifetime.

— Anurag Kashyap (@anuragkashyap72) September 24, 2017

अभिनेता राजकुमार ने फिल्म में नूतन कुमार उर्फ न्यूटन का किरदार निभाया है। न्यूटन नया लेकिन ईमानदार सरकारी क्लर्क है, जिसकी भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के संकटग्रस्त नक्सलियों के प्रभाव वाले जंगली कस्बे में चुनावी ड्यूटी लगाई जाती है।

और पढ़ें: 'पद्मावती': दीपिका के बाद ​शाहिद कपूर का पोस्टर वायरल, राजा रावल रत्न सिंह के किरदार में आए ​नजर

वहीं, 'सीक्रेट बैलट' एक महिला बैलट अधिकारी के जीवन पर केंद्रित है जो मतदाताओं को वोट देने और चुनाव में हिस्सा लेने का निवेदन करने के लिए बंजर और दूरस्थ स्थान की यात्रा करती है।