.

TRS प्रमुख चंद्रशेखर ने कहा- कांग्रेस से समर्थन के लिए तैयार थर्ड फ्रंट, लेकिन ड्राइवर सीट पर राहुल नहीं

तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) के प्रमुख और तेलंगाना के सीएम के चंद्रेशखर राव ने कहा कि अगर तीसरे मोर्चे की सरकार बनाने में कांग्रेस से समर्थन लेने की जरूरत पड़ती है तो वो तैयार हैं.

PTI
| Edited By :
14 May 2019, 08:08:31 PM (IST)

highlights

  • तीसरा मोर्चा कांग्रेस का ले सकता है समर्थन
  • टीआरएस ने कहा लेकिन ड्राइवर सीट पर कांग्रेस नहीं
  • पीएम उम्मीदवार फेडरल फ्रंट का होगा

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव भले ही अपने अंतिम डगर पर है, लेकिन राष्ट्रीय ही नहीं क्षेत्रीय पार्टियों ने भी आनेवाले संभावित नतीजों पर सरकार बनाने की योजना बननी शुरू हो गई है. इसके पीछे वजह यह है कि अगर बीजेपी पूर्ण बहुमत नहीं लाती है और कांग्रेस भी मजबूत स्थिति में नहीं पहुंचती है तो थर्ड फ्रंट का निर्माण होगा. क्षेत्रीय पार्टियां तीसरा मोर्चा सरकार बनाने की जुगत में है. अगर ऐसे में उसी कांग्रेस से समर्थन लेने की जरूरत पड़ी तो वो पीछे नहीं हटेगा.

तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) के प्रमुख और तेलंगाना के सीएम के चंद्रेशखर राव ने कहा कि अगर तीसरे मोर्चे की सरकार बनाने में कांग्रेस से समर्थन लेने की जरूरत पड़ती है तो वो तैयार हैं, लेकिन एक शर्त होगी, वो शर्त होगी कि कांग्रेस ड्राइवर सीट पर बैठने की मांग नहीं करे.

इसे भी पढ़ें: कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में झड़प, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

यानी तीसरे मोर्चे की सरकार बने तो राहुल गांधी को देश का कमान नहीं बल्कि क्षेत्रीय दल के हाथ में सत्ता की बागडोर हो.

बता दें कि चंद्रशेखर राव इस बाबत तमिलनाडु की डीएमके से भी बातचीत शुरू कर दी है. हालांकि वहां कांग्रेस को लेकर बात बनती नहीं दिखाई दे रही है. स्टालिन ने चंद्रशेखर राव के फेडरल फ्रंट के प्रस्ताव को ठंडी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि केंद्र में सत्ता परिवर्तन के किसी भी प्रयास से कांग्रेस को बाहर रखना बेमतलब की बात होगी. इतना ही नहीं मीडिया में खबर आने पर स्टालिन ने इस मुलाकात को महज शिष्टाचार मुलाकात बताया.

वहीं, टीआरएस के प्रवक्ता आबिद रसूल खान ने कहा कि पार्टी राहुल गांधी के साथ बातचीत करने को तैयार है. उन्होंने कहा, 'केसीआर (राव) इस बात पर दृढ़ हैं कि ड्राइवर सीट पर फेडरल फ्रंट रहेगा और वही सरकार चलाएगा.'

और पढ़ें: कोलकाता में अमित शाह ने ममता 'दीदी' को दिखाया दम, रोड शो में उमड़ा जनसैलाब

आबिद खान ने कहा कि सरकार बनाने के लिए संख्या कम पड़ता है तो कांग्रेस से बातचीत के लिए सोचा जा सकता है. खान ने यह भी साफ किया कि फ्रंट किसी भी सूरत में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सपोर्ट नहीं करेगा. उन्होंने कहा कि इस बार क्षेत्रीय दल बेहतर प्रदर्शन करेगी, लेकिन कांग्रेस 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी.

बता दें कि लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण बाकी है. 19 मई को सातवें चरण का मतदान होगा. वहीं, 23 मई को यह साफ हो जाएगा कि सरकार किसकी बनेगी.