.

राहुल गांधी ने कहा, विश्वविद्यालयों में एक ही विचारधारा के VC बैठाए जा रहे, यह छात्रों का अपमान है

इससे पहले राहुल गांधी ने 'अपनी बात, राहुल के साथ' अभियान के तहत दिल्ली के एक चाइनीज रेस्टॉरेंट में छात्रों से डिनर पर मुलाकात की थी.

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Feb 2019, 01:23:44 PM (IST)

नई दिल्ली:

दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्‍टेडियम में शनिवार को काग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पाठशाली लगने जा रही है. राहुल गांधी 'शिक्षा: दशा और दिशा' नाम से आयोजित इस कार्यक्रम में छात्रों से संवाद करेंगे. कार्यक्रम के लिए राहुल गांधी पहुंच गए हैं. कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान और पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देकर की गई. इससे पहले राहुल गांधी ने 'अपनी बात, राहुल के साथ' अभियान के तहत दिल्ली के एक चाइनीज रेस्टॉरेंट में छात्रों से डिनर पर मुलाकात की थी. 19 फरवरी को राहुल गांधी ने दिल्ली के आंध्र भवन में करीब एक दर्जन छोटे व्यापारियों के साथ दोपहर के खाने पर करीब एक घंटे चर्चा की थी. लाइव अपडेट के लिए बने रहें www.newsnationtv.com के साथ .....

12:59 (IST)

राहुल गांधी ने कहा, नोटबंदी के बाद कितने बड़े उद्योगपतियों को आपने लाइन में लगते देखा. नोटबंदी इस देश का सबसे बड़ा घोटाला है और यह एक दिन साबित हो जाएगा.

12:57 (IST)

राहुल गांधी ने कहा- चाहे वह आरटीआई हो, मनरेगा हो या भूमि अधिग्रहण कानून हो, कांग्रेस सरकार ने इसे लाने का काम किया.

12:56 (IST)

राहुल ने कहा- भारत में सबसे बड़ा भ्रष्टाचार जमीन के मामलों में होता है, कांग्रेस की सरकार ने इसे खत्म करने के लिए भूमि अधिग्रहण कानून लेकर आई, जिसमें बिना किसानों की सहमति से जमीन नहीं ली जाएगी लेकिन मोदी सरकार ने सबसे पहले इसे खत्म करने का काम किया.

12:54 (IST)

राजनीतिक दलों के अंदर आरटीआई लाने के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा- राजनीतिक दल जनता का संस्थान है, अगर इनमें आरटीआई लाने की बात हो तो न्यायपालिका में क्यों नहीं आरटीआई लागू हो, पत्रकारिता में क्यों नहीं हो?

12:47 (IST)

राहुल ने कहा- मैं जब पीएम मोदी से गले लगा, तो मुझे महसूस हुआ कि ये कैसे हुआ, मुझे लगा कि कोई मुझे प्यार कैसे दिखा दिया.

12:46 (IST)

राहुल ने कहा, हिंसा को सिर्फ प्यार से खत्म किया जा सकता है. यही सिद्धांत है कि पीएम मोदी संसद में हमारे परिवार के बारे में बोल रहे थे लेकिन मैं उनके गले लग रहा था.

12:43 (IST)

राहुल ने कहा, देश में नफरत को खत्म करने का दो उपाय है- एक रोजगार के संकट को दूर करो, दूसरा किसानों की समस्या को खत्म करें और फिर भाईचारे की बात करें, यह खत्म होगा. 

12:42 (IST)

राहुल गांधी ने कहा- जो प्रधानमंत्री कहता है, बोलता है वो पूरे देश में पहुंचता है. जो ये नफरत का माहौल है, अगर पीएम ये संदेश दे कि इस देश में भाईचारे और प्यार होना चाहिए तो देश का माहौल अपने आप ठंडा हो जाएगा.

12:36 (IST)

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, सरकार बनने पर उत्तर-पूर्व में शिक्षण संस्थानों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

12:27 (IST)

राहुल गांधी ने कहा, हमारी सरकार स्वीकार ही नहीं करना चाहती है कि देश में रोजगार का संकट है. मैं यहां इसलिए आया हूं कि आप मुझसे सवाल कर सको, लेकिन प्रधानमंत्री इससे सीधे इंकार करते हैं.

12:26 (IST)

दक्षिणपंथी राजनीति को लेकर पूछे गए सवाल पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, देश में लोगों का गुस्सा बढ़ रहा है, इसकी मुख्य वजह रोजगार की कमी है. यह अब और कठिन होने जा रहा है और इस गुस्से का उपयोग दक्षिपंथ कर रहे हैं.

12:21 (IST)

एडहॉक शिक्षकों को लेकर छात्र के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, सामान्य बात है कि यह इस पर निर्भर करता है कि आप शिक्षा पर कितना खर्च कर रहे हैं. इनमें सुधार के लिए बजट में ज्यादा राशि खर्च करने की जरूरत है.

12:18 (IST)

राहुल गांधी ने कहा, अर्द्धसैनिक बलों को शहीद का दर्जा नहीं मिलता है, हमारी सरकार आएगी तो उन्हें शहीद का दर्जा मिलेगा.

12:16 (IST)

राहुल गांधी ने छात्रों से कहा, आज एक ही विचारधारा के लोग विश्वविद्यालय में कुलपति के रूप में बैठाए जा रहे हैं, यह आपका अपमान है.

12:11 (IST)

राहुल गांधी ने कहा- सरकार ने उद्योगपतियों को 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक दिए. राहुल गांधी ने पूछा- क्‍या पिछले 5 साल में कोई नई यूनिवर्सिटी खोली गई, किसानों का कर्ज माफी नहीं हुआ.

12:10 (IST)

दिल्‍ली स्‍कूल ऑफ इकोनॉमिक्‍स के भविष्‍य मेहता के सवाल पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा- सरकार 15 से 20 उद्योगपतियों को ही पूरी सुविधा दे रही है. आपका हक मारा जा रहा है. 

12:05 (IST)

राहुल गांधी स्‍टेज पर पहुंचे और सभी का अभिवादन किया. राहुल गांधी ने कहा- आज मेरा ड्रेस रुटीन से हटकर है. आपलोगों को अजीब लग रहा होगा. राहुल गांधी ने वर्तमान शिक्षा व्‍यवस्‍था और रोजगार के मुद्दे उठाए. अब प्रश्‍न और उत्‍तर का सेशन शुरू होगा. 

11:53 (IST)

अभी ओडिशा के बाल कलाकार अपनी कला की प्रस्‍तुति दे रहे हैं. 

11:50 (IST)

कार्यक्रम में राहुल गांधी और दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित अग्रिम पंक्‍ति में बैठे हैं. 

11:49 (IST)

पुलवामा की घटना को उठाते हुए सैंड आर्ट (Sand Art) के माध्‍यम से देश भर में सुरक्षा का मुद्दा उठाया गया. इस दौरान भारतीय सेना के जवानों को नमन किया गया. 

11:46 (IST)

कार्यक्रम में सैंड आर्ट (Sand Art) के माध्‍यम से देश की समस्‍याओं को दर्शाया जा रहा है, शिक्षा और रोजगार को लेकर समस्‍याओं को लेकर सरकार पर अप्रत्‍यक्ष रूप से तंज कसा जा रहा है.