.

ऑस्ट्रेलियाई Exit Polls भारत में विपक्षी दलों को दे रहे सुकून, जानें कैसे

ऑस्ट्रेलिया में चुनाव से जुड़े एग्जिट पोल शनिवार को जारी किए गए थे. यह अलग बात है कि रविवार को आए अंतिम नतीजों में सारे अनुमान गलत साबित हुए और स्कॉट मोरिसन तीसरी बार पीएम चुने गए.

News Nation Bureau
| Edited By :
21 May 2019, 09:06:42 AM (IST)

highlights

  • ऑस्ट्रेलिया में शनिवार को एक्जिट पोल में स्कॉट मॉरिसन को हारते बताया गया.
  • रविवार को हुई मतगणना में वह तीसरी बार जीत का वरण करने में सफल रहे.
  • अब देश के विपक्षी नेता भी इसी आस में हैं कि भारत के एक्जिट पोल भी गलत निकलेंगे.

नई दिल्ली.:

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान खत्म होते ही रविवार को आए एक्जिट पोल को बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने तुरंत ही खारिज कर दिया था, तो देर रात कांग्रेसी नेता शशि थरूर ने भी एक्जिट पोल को लेकर एक ट्वीट किया. इसमें उन्होंने एक्जिट पोल को गलत करार देते हुए ऑस्ट्रेलिया का उदाहरण दिया था. इसके बाद हजारों लोग शशि थरूर के ट्वीट के मायने समझने लगे. कई अन्य विपक्षी नेताओं ने इसे शेयर किया.

यह भी पढ़ेंः Exit Poll Of VIP Seats : पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आसानी से जीतेंगे या होगी मशक्‍कत, जानें यहां

ऑस्ट्रेलिया में शनिवार को हुआ था चुनाव
ट्वीट की तह में जाने पर सोशल मीडिया पर मोदी भक्त और विरोधियों में इसका अर्थ समझ में आया. गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया में भी शनिवार को चुनाव हुए थे. इसके बाद सर्वे एजेंसी नाइन गैलेक्सी ने लेबर पार्टी की जीत की घोषणा की थी. साथ ही कहा था कि कंजर्वेटिव गठबंधन को तीसरा अवसर नहीं मिलने वाला है. हालांकि रविवार को जब नतीजे आए, तो चौकाते हुए पीएम स्कॉट मॉरिसन ने बाजी मारी. नाइन गैलेक्सी ने अपने एग्जिट पोल में लेबर पार्टी को 82 सीटें दी थीं, लेकिन नतीजों में उसे 66 सीटें ही मिली.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस इन 10 वजहों से फंस गई पीएम नरेंद्र मोदी के जाल में

ऑस्ट्रेलिया में शनिवार के एक्जिट पोल रविवार को निकले गलत
इसी तरह न्यूज पोल एजेंसी ने अपने एग्जिट पोल में लेबर पार्टी को 52 सीटें दी थी और सत्तारुढ़ कंजर्वेटिव एलायंस को 48 सीटें दी थी. आईपीएसओएओएस नाम की संस्था ने विपक्षी लेबर को 51.5 सीटें दी थी, जबकि पीएम स्कॉट मॉरिसन की पार्टी को 48.5 सीटें दी थी. ये एग्जिट पोल शनिवार को जारी किए गए थे. यह अलग बात है कि रविवार को आए अंतिम नतीजों में यह सारे अनुमान गलत साबित हुए. स्कॉट मॉरिसन की जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें बधाई दी है और भविष्य में बेहतर संबंधों की उम्मीद जताई है.

यह भी पढ़ेंः कुछ इस तरह से एकबार फिर ट्विंकल खन्ना ने उड़ाया पीएम मोदी का मजाक

I believe the exit polls are all wrong. In Australia last weekend, 56 different exit polls proved wrong. In India many people don’t tell pollsters the truth fearing they might be from the Government. Will wait till 23rd for the real results.

— Shashi Tharoor (@ShashiTharoor) May 19, 2019

शशि थरूर को उम्मीद है कि भारत के एक्जिट पोल निकलेंगे गलत
कांग्रेस नेता ने शशि थरूर में अपने एक ट्वीट में भारत के एग्जिट पोल का जिक्र करते हुए कहा कि लोगों को थोड़ा सब्र करना चाहिए क्योंकि कुछ ही देर पहले ऑस्ट्रेलिया में कई एग्जिट पोल फेल हो चुके हैं. गौरतलब है कि हमारे यहां भी टीएमसी, कांग्रेस और टीडीपी ने एग्जिट पोल के आंकड़ों पर अविश्वसनीयता जताई है. साथ ही कहा है कि 23 मई को मतगणना के नतीजे इसके बिल्कुल उलट होंगे.