.

Citizenship Case : हार के डर से बीजेपी कर रही राजनीति, जन्म से ही भारतीय हैं राहुल गांधी : कांग्रेस

Citizenship Case : हार के डर से बीजेपी कर रही राजनीति, जन्म से ही भारतीय हैं राहुल गांधी : कांग्रेस

News Nation Bureau
| Edited By :
30 Apr 2019, 11:57:44 AM (IST)

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता के मुद्दे पर राजनीति थमने का नाम ही नहीं ले रही है. अब गृहमंत्रालय ने उन्हें नोटिस जारी कर 15 दिन के भीतर जवाब मांगा है. हालांकि कांग्रेस ने इसे राजनीति से प्रेरित कदम बताया है. कांग्रेस का आरोप है कि लोकसभा चुनाव में हार नजदीक देख बीजेपी सत्ता का दुरुपयोग कर विपक्षी नेताओं और दलों का उत्पीड़न कर रही है. गौरतलब है कि बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी के पत्र पर गृह मंत्रालय ने राहुल की नागरिकता पर नोटिस भेज जवाब मांगा है.

यह भी पढ़ेंःप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

हालांकि कांग्रेस ने नोटिस जारी करने के आदेश पर पलटवार करते हुए बीजेपी को कठघरे में खड़ा किया. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि राहुल गांधी जन्मजात भारतीय हैं. चूंकि मोदीजी के पास बेरोजगारी, किसान समस्या और काले धन के लिए कोई जवाब नहीं है, तो वह ध्यान बंटाने के लिए इस तरह की नोटिसबाजी करा रहे हैं. वह नोटिस के जरिए एक गलत छवि पेश करना चाहते हैं

गौरतलब है कि स्वामी ने अपनी शिकायत में दावा किया है कि 2003 में ब्रिटेन में बैकऑप्स लिमिटेड नामक कंपनी का रजिस्ट्रेशन हुआ था. इस कंपनी का पता 51 साउथगेट स्ट्रीट, विंचेस्टर, हैंपशायर एसओ 23 9ईएच है और राहुल इसके एक निदेशक और सचिव थे. स्वामी ने अपनी शिकायत में यह भी दावा किया है कि कंपनी के 10-10-2005 और 31-10-2006 को फाइल किए गए वार्षिक रिटर्न में राहुल की जन्मतिथि 19-06-1970 अंकित हैं और नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है. 17-02-2009 को कंपनी को बंद (डिसलूशन अप्लीकेशन) करने के समय भी राहुल की नागरिकता ब्रिटिश बताई गई है.

यह भी पढ़ेंः सुनंदा पुष्कर मामले में शशि थरूर को राहत, विदेश जाने की अनुमति

गृह मंत्रालय ने स्वामी की इस शिकायत के आधार पर राहुल गांधी को अपना पक्ष रखने और 15 दिन के भीतर इसका जवाब मांगा है. केंद्र सरकार में निदेशक (नागरिकता) बी. सी. जोशी ने राहुल को यह नोटिस जारी किया है.