.

Himachal Election Result 2022: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को साफ बहुमत, BJP ने मानी हार

Himachal Election Results 2022 LIVE Update : हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के रिजल्ट लगभग सामने आ चुके हैं. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के हाथ को जनता का साथ मिल चुका है. अभी तक के नतीजों में हिमाचल प्रदेश की 35 सीटें कांग्रेस पार्टी जीत चुकी है, तो 5 सीटों पर वो आगे चल रही है. इस बीच खबर आ रही है कि कांग्रेस...

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Dec 2022, 05:19:54 PM (IST)

highlights

  • हिमाचल में मुरझाया कमल
  • कांग्रेस ने हासिल की जीत
  • आम आदमी पार्टी का नहीं खुला खाता

नई दिल्ली:

Himachal Election Results 2022 LIVE Update : हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के रिजल्ट लगभग सामने आ चुके हैं. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के हाथ को जनता का साथ मिल चुका है. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने 40 सीटों पर जोरदार तरीके से जीत दर्ज की है. बीजेपी को सिर्फ 25 सीटों से संतोष करना पड़ा है. वहीं, दूसरी पार्टियों को खाली हाथ रहना पड़ा. हिमाचल प्रदेश में तीन निर्दलीयों को भी जीत मिली है. इस चुनाव में आखिरी नतीजे जब आए हैं, तो कांग्रेस और बीजेपी को मिले वोटों में बहुत अंतर नहीं है, लेकिन 0.90 प्रतिशत का भी अंतर बीजेपी पर बहुत भारी पड़ गया है.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने दिया इस्तीफा

हिमाचल प्रदेश में हार के बाद निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे के बाद जयराम ठाकुर ने कहा कि वे लोगों के जनादेश का सम्मान करते हैं. जयराम ठाकुर ने कहा, मैं बीते 5 वर्षों के दौरान पीएम और अन्य केंद्रीय नेतृत्व को आभार देना चाहता हूं. हम राजनीति से इतर राज्य के विकास के लिए खड़े रहेंगे. हम अपनी कमी का विश्लेषण करेंगे और अगले कार्यकाल में सुधार करेंगे.

तीन नाम मुख्यमंत्री पद की रेस में हुए शामिल

हिमाचल प्रदेश में जीत दर्ज करने वाली कांग्रेस पार्टी से तीन नाम अगले सीएम की रेस में नजर आ रहे हैं. इसमें पहला नाम मुकेश अग्निहोत्री, दूसरा नाम सुखविंदर सिंह सुक्खू और तीसरा नाम महिला नेता प्रतिभा सिंह का है. इसमें से मुकेश अग्निहोत्री ( Mukesh Agnihotri ) को कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में शुमार किया जाता है. वो निवर्तमान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रहे. उन्होंने अपनी हरोली सीट पर जीत दर्ज कर इस पद पर दावा ठोंका है. इस रेस में दूसरा नाम सुखविंदर सिंह सुक्खू का है, जो प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. वो प्रचार समिति के भी अध्यक्ष रहे. तीन बार के विधायक सुक्खू का दावा मजबूत लगता है. इससे पंजाब पर भी फर्क पड़ेगा. इस रेस में तीसरा नाम मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह का है. प्रतिभा सिंह हिमाचल प्रदेश से मौजूदा सांसद हैं. उन्हीं की अगुवाई में कांग्रेस को जीत भी मिली है.

20:06 (IST)

हिमाचल प्रदेश चुनाव के आखिरी नतीजे घोषित

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के आखिरी नतीजे आ चुके हैं. कांग्रेस पार्टी को 40 सीटों पर जबरदस्त जीत मिली है, तो बीजेपी को 25 सीटों पर जीत से संतोष करना पड़ा है. वहीं, निर्दलीयों के हिस्से तीन सीटें आई हैं.

17:21 (IST)

हिमाचल में कांग्रेस ने मारी बाजी

हिमाचल प्रदेश में स्थिति साफ हो चुकी है. कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिल चुका है. कांग्रेस 35 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है, तो 5 सीटों पर अब भी आगे है. वहीं, बीजेपी को 18 सीटों पर जीत मिली है, तो अभी वो 7 सीटों पर आगे चल रही है. इस बीच मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

15:11 (IST)

हिमाचल प्रदेश में  कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलता नजर आ रहा है. एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र का घर होली लॉज सत्ता का केंद्र बना हुआ है. यहां पर पटाखे फोड़ कर जश्न मनाया जा रहा है. साथ में कांग्रेस कार्यकर्ता नाच कर जश्न मना रहे हैं.

15:08 (IST)

हिमाचल प्रदेश के सीएम सीएम जयराम ठाकुर ने हार मान ली है. अब वे राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने जा रहे हैं. 

15:08 (IST)

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने अपने निर्वाचन क्षेत्र सेराज से 38,183 मतों के अंतर से बढ़त जारी रखी है.

14:54 (IST)

हिमाचल प्रदेश में 35 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार करने के बाद कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शिमला में जश्न मनाया. 

14:47 (IST)

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि देवभूमि ने संदेश दिया है. अग्निवीर योजना को खत्म करो. उन सभी क्षेत्रों में जहां से बड़ी संख्या में युवा सेना में जाते हैं, भाजपा को झटका लगा है. यह बहुत स्पष्ट है। दूसरा, उन्हें पुरानी पेंशन योजना बहाल करनी चाहिए.

14:45 (IST)

हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा वीरभद्र सिंह ने कहा कि मोदी जी ने कई बार हिमाचल प्रदेश का दौरा किया, लेकिन क्या वे यहां सेंध लगा पाए? बीजेपी जानती थी कि राज्य में हारेगी इसलिए पीएम मोदी बार-बार राज्य के दौरे पर आए. 

14:42 (IST)

हिमाचल प्रदेश चुनाव में कांग्रेस ने 10 पर जीत दर्ज की और 29 पर आगे चल रही है, जबकि मतगणना जारी है, जबकि भाजपा 9 पर जीत और 17 पर आगे चल रही है. चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझान बताते हैं कि कांग्रेस ने 35 के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है.

14:09 (IST)

सूत्रों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के जीते हुए विधायक चंडीगढ़ से मोहाली के होटल भेजे जाएंगे.

12:33 (IST)

कांग्रेस विधायकों को हिमाचल प्रदेश से बाहर स्थानांतरित करने के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह  ने कहा कि हम लोकतंत्र की रक्षा के लिए सब कुछ करेंगे, क्योंकि भाजपा कुछ भी कर सकती है. कांग्रेस 38 सीटों पर आगे, बीजेपी - 26 और 1 जीत, और निर्दलीय - 3

12:32 (IST)

कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हम पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे और हमारी सरकार 5 साल चलेगी. वह (प्रतिभा वीरभद्र सिंह) मुख्यमंत्री पद की दावेदारों में से एक हैं. 

12:24 (IST)

हिमाचल में 11 सीटों पर 400 से कम वोट का अंतर है.

11:33 (IST)

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस 37 और बीजेपी 27 सीटों पर आगे चल रही है.

11:28 (IST)

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने 1 सीट पर जीत हासिल कर ली है, जबकि जबकि 29 पर आगे चल रही है. कांग्रेस की 35 सीटों पर बढ़त जारी है. 

11:06 (IST)

चुनाव आयोग के अनुसार हिमाचल में कांग्रेस को बहुमत 

बीजेपी -30    

कांग्रेस -35

10:58 (IST)

सीएम जयराम ठाकुर करीब 20 हजार मतों से जीत रहे हैं.

10:48 (IST)

हिमाचल प्रदेश में निर्दलीय उम्मीदवार केएल ठाकुर और हितेश्वर सिंह क्रमश: नालागढ़ और बंजार विधानसभा क्षेत्रों से आगे चल रहे हैं.

10:46 (IST)

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भाजपा आगे चल रही है....

10:33 (IST)

हिमाचल प्रदेश के CM जयराम ठाकुर 14 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं.

10:29 (IST)

चुनाव आयोग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में पार्टी की स्थिति 

बीजेपी -31 

कांग्रेस -32  

निर्दलीय -4

10:26 (IST)

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने बढ़ बना ली है, जबकि कांग्रेस से बीजेपी सिर्फ एक सीट से पीछे है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि निर्दलीय किंग मेकर की भूमिका निभा सकते हैं...

10:03 (IST)

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर अपने निर्वाचन क्षेत्र सेराज में कुल 14,921 मतों से आगे चल रहे हैं.

10:02 (IST)

चुनाव आयोग के मुताबिक, 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी-30, कांग्रेस-30 शुरुआती बढ़त में है.

09:31 (IST)

हिमाचल में सरकार बनाने के लिए बीजेपी का नेतृत्व गंभीर हैं. बीजेपी राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े हिमाचल पहुंचे गए हैं. हिमाचल में बहुत करीबी लड़ाई चल रही है.

09:29 (IST)

चुनाव आयोग के अनुसार  हिमाचल प्रदेश  में पार्टी स्थिति 

बीजेपी -13  

कांग्रेस -11

निर्दलीय -2

09:12 (IST)

चुनाव आयोग के नवीनतम रुझानों में बीजेपी 7 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर आगे चल रही है.

09:00 (IST)

हिमाचल प्रदेश के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी परंपरा तोड़ रही है. भाजपा एक बार फिर सरकार बनाएगी. 

08:44 (IST)

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की 68 सीटों पर मतगणना जारी है. गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, शिमला के दृश्य...

08:35 (IST)

हिमाचल प्रदेश के पोस्टल बैलेट की गिनती में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है. दोनों पार्टियां 16-16 सीटों पर आगे चल रही है. 

08:27 (IST)

हिमाचल प्रदेश चुनाव के शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस की बीच कड़ी टक्कर हो रही है. 

08:20 (IST)

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शिमला के एक मतगणना केंद्र का दृश्य...

08:16 (IST)

हिमाचल प्रदेश चुनाव के शुरुआती रुझानों में बीजेपी आठ और कांग्रेस चार सीटों पर आगे चल रही है.

08:05 (IST)

हिमाचल प्रदेश में मतदानों की गिनती शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट से मतगणना होगी.