.

क्या इस बार हार्दिक पटेल से BJP को होगा लाभ? इस सीट पर लगा दांव 

गुजरात चुनाव में सबसे चर्चित चेहरों में हार्दिक पटेल का नाम भी शामिल है. पिछले ​चुनाव में कांग्रेस की ओर से खड़े सबसे युवा कार्यकर्ता के रूप में वे सामने आए थे.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Dec 2022, 08:37:57 AM (IST)

highlights

  • गुजरात चुनाव में सबसे चर्चित चेहरों में हैं हार्दिक पटेल 
  • भाजपा की ओर जाने से पटेल समुदाय का क्या रुख होगा
  • वीरमगाम सीट से भाजपा ने हार्दिक पटेल को टिकट दिया

नई दिल्ली:

गुजरात चुनाव (Gujrat Assembly Election 2022) में सबसे चर्चित चेहरों में हार्दिक पटेल ( Hardik Patel) का नाम भी शामिल है. पिछले ​चुनाव में कांग्रेस (Congress) की ओर से खड़े सबसे युवा कार्यकर्ता के रूप में वे सामने आए थे. उनके आने से पार्टी को भी फायदा हुआ था. कांग्रेस ने पिछली बार के वि​धानसभा चुनाव में 77 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार वे भाजपा की ओर से हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि उनके आने से भाजपा को बड़ा फायदा होगा. हार्दिक अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैंं. उनका जन्म 20 जुलाई 1993 को गुजरात में हुआ. वे पटेल समुदाय के लिए नौकरी में आरक्षण की मांग करते रहे हैं. उन्होंने 2017 में इसके लिए बड़ी मुहिम छेड़ी थी. इसका फायदा उन्हें चुनाव में भी मिला. इस बार भाजपा की ओर जाने से पटेल समुदाय का क्या रुख होगा, यह चुनावी नतीजों के बाद सामने आएगा.

हार्दिक पटेल से जब पूछा गया कि भाजपा को कितनी सीटें मिलने वाली हैं. इसके जवाब में भाजपा नेता का कहना है कि पार्टी को गुजरात में 135-145 सीटें मिलेंगी. उन्होंने कहा कि ‘हम निश्चित रूप से सरकार बनाने की ओर हैं.' 

 

हार्दिक की पूरी पढ़ाई गुजरात में ही हुई. उन्होंने स्कूली पढ़ाई के बाद 2010 में सहजानंद महाविद्यालय, अहमदाबाद से बीकॉम की पढ़ाई की. इस दौरान महाविद्यालय के छात्र संघ के महासचिव के पद के लिए चुनाव में हिस्सा लिया. इसके साथ निर्विरोध निर्वाचित हुए. हार्दिक पटेल को गुजरात में पटेल समुदाय के ओबीसी आरक्षण आंदोलन का अगुवा माना जाता है. पटेल समुदाय के लिए सरकारी नौकरी और शिक्षा में आरक्षण उनकी प्रमुख मांग थी. 

कांग्रेस में शामिल होते ही मिला बड़ा पद 

हार्दिक पटेल 12 मार्च 2019 को कांग्रेस पार्टी से जुड़े थे. प्राथमिक सदस्यता ग्रहण करते ही वे 16 माह के अंदर प्रदेश अध्यक्ष बन गए. हालांकि गुजरात चुनाव 2022 के पहले हार्दिक पटेल ने कांग्रेस को छोड़कर भाजपा की सदस्यता ली थी. उन्हें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने पार्टी में शामिल कराया. गुजरात में वीरमगाम सीट से भाजपा ने हार्दिक पटेल को टिकट दिया. हार्दिक का वीरमगाम की सीट से गहरा नाता है. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई यहीं से की थी. इसका लाभ हार्दिक को हो सकता है. इस सीट पर लगातार 2012 और 2017 में कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों से जीत दर्ज की है.