.

विधानसभा चुनाव 2020 : ऐतिहासिक स्मारकों से भरी हुई है तिमारपुर सीट

तिमारपुर विधानसभा सीट दिल्ली दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से एक है. यह क्षेत्र पूर्व दिल्ली लोकसभी निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है. 1972 में इस विधानसभा क्षेत्र में पहली बार कांग्रेस के अमरनाथ मल्होत्रा विधायक बने थे.

News Nation Bureau
| Edited By :
10 Feb 2020, 06:47:01 PM (IST)

नई दिल्ली:

तिमारपुर विधानसभा सीट दिल्ली दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से एक है. यह क्षेत्र पूर्व दिल्ली लोकसभी निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है. 1972 में इस विधानसभा क्षेत्र में पहली बार कांग्रेस के अमरनाथ मल्होत्रा विधायक बने थे. इस विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने लगातार तीन बार जीत हासिल की है. बीजेपी को 1993 में सिर्फ एक बार जीत हासिल हुई.

पिछले 2 विधानसभा चुनाव में इस सीट पर आम आदमी पार्टी ने बहुमत हासिल किया है. वर्तमान में आम आदमी पार्टी के पंकज पुष्कर यहां से विधायक हैं. दिल्ली विधानसभा के करीब स्थित यह क्षेत्र थायरॉयड के इलाज का केंद्र माना जाता है. पेड़ों से घिरा यह इलाका ब्रिटिश काल में अंग्रेजी सेना के इस्तेमाल में आता था.

तिमारपुर से बीजेपी ने सुरेंद्र सिंह बिट्टू, कांग्रेस ने अमर लता सांगवान और आम आदमी पार्टी ने दिलीप पांडेय को मैदान में उतारा है.

तिमारपुर विधानसभा में सम्राट अशोक और फिरोजशाह तुगलक के शासन काल के कई स्मारक मौजूद हैं. ऐतिहासिक रूप से यह इलाका बेहद समृद्ध है. तिमारपुर विधानसभा क्षेत्र सरकारी कॉलोनियों और बुध बजार के लिए मशहूर है. यहां कुल 188992 वोटर हैं. जिनमें 84942 महिला और 104030 पुरुष हैं.