.

दिल्ली चुनावः Exit Poll नतीजों के बाद भी बीजेपी की खुशी की ये हैं वजह

एग्जिट पोल के नतीजे भले ही बीजेपी के पक्ष में न दिख रहे हो लेकिन उसका कहना है कि वह दिल्ली में सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी नेता दिल्ली में सरकार बनाने को लेकर पूरी तरह आश्वस्त नजर आ रहे हैं.

10 Feb 2020, 11:58:37 AM (IST)

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद आए लगभग सभी एग्जिट पोल (Exit Poll) में आम आदमी पार्टी की ही सरकार बनती दिखाई दे रही है. कुछ एग्जिट पोल में तो आम आदमी पार्टी को 68 तक सीटें दी गई हैं. दूसरी तरफ बीजेपी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रही है. एग्जिट पोल के नतीजों को देखने के बाद भी बीजेपी के नेता दिल्ली में सरकार बनाने के दावे पर कायम हैं. बीजेपी के नेताओं का कहना है कि आम आदमी पार्टी दिल्ली में 30-32 से ज्यादा सीटें नहीं जीत पाएगी. वहीं बीजेपी को 38 तक सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी नेताओं का कहना है कि कांग्रेस भी एक दो सीट जीत सकती है.

यह भी पढ़ेंः धार्मिक परम्परा बनाम महिला अधिकार मामला, 17 फरवरी से सुप्रीम कोर्ट में रोज सुनवाई

बीजेपी की खुशी की क्या है वजह
एग्जिट पोल के नतीजों के बाद भी बीजेपी नेताओं के चेहरे पर शिकन नजर नहीं आ रही है. बीजेपी नेता एग्जिट पोल के सैंपल साइज और इसकी टाइमिंग को लेकर सवाल उठा रहे हैं. बीजेपी नेताओं का कहना है कि अधिकांश एग्जिट पोल में 3 बजे तक के आंकड़े लिए गए थे, वहीं इसका सैंपल साइज भी छोटा था. बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी.एल. संतोष ने रविवार को ट्वीट करके एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर सवाल उठाए. उनका मानना है कि इसमें तीन महत्वपूर्ण फैक्टर्स शामिल ही नहीं थे. उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा फैक्टर तो यह कि आखिर के दो घंटे में करीब 17 प्रतिशत मतदान हुआ है और उसको किसी सूरत में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. दूसरा महत्वपूर्ण फैक्टर यह है कि ईवीएम में खराबी को लेकर आप द्वारा अभी से कहानियां गढ़ी जा रही हैं और तीसरा फैक्टर है एग्जिट पोल के नतीजे.

यह भी पढ़ेंः चुनाव नतीजों से पहले BJP का दावा- कल दिल्ली में बना रहे सरकार

मनोज तिवारी का दावा दिल्ली में थी बीजेपी की लहर
दूसरी तरफ दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी पार्टी की जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं. उन्होंने दावा किया कि वह मतदान के दिन जितने भी बूथों पर गए वहां बीजेपी की लहर साफ दिखाई दे रही थी. पोलिंग बूथों पर 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने बीजेपी की टेबल पर जाकर ही वोटिंग की पर्चियां ली थीं. उन्होंने दावा किया कि कई बूथों पर तो आप की टेबल संभालने के लिए लोग तक मौजूद नहीं थे. ग्रामीण इलाकों में भी बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन किया.