.

तेलंगाना में TRS की बंपर जीत, के. चंद्रशेखर राव ने कहा- राष्ट्रीय राजनीति में निभाएंगे अहम भूमिका

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के रुझानों में टीआरएस की प्रचंड जीत हुई है. राज्य में टीआरएस की आंधी है. टीआरएस 119 सीटों में से 88 सीटों पर जीत हासिल की.

News Nation Bureau
| Edited By :
11 Dec 2018, 11:42:31 PM (IST)

नई दिल्ली:

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के रुझानों में टीआरएस की प्रचंड जीत हुई है. राज्य में टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति) की आंधी है. टीआरएस 119 सीटों में से 88 सीटों पर जीत हासिल की. राज्य में एक बड़े कोंग्रेसी नेता को हार का सामना करना पड़ा. कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रेवंत रेड्डी कोडंगल सीट बरकरार रखने में नाकाम रहे. रेवंत ने मतदान के बाद घोषित कर दिया था कि अगर वह हार जाते हैं तो राजनीति छोड़ देंगे. तेलंगाना विधानसभा चुनाव में टीआरएस की जबरदस्त जीत पर पार्टी अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव ने कहा कि वह राष्ट्रीय राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. राव ने कहा, 'एक नए आर्थिक मॉडल के साथ बीजेपी और कांग्रेस का विकल्प बनाने का काम करेंगे.

कांग्रेस की छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए केसीआर ने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ है, क्योंकि वहां बीजेपी के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है. उन्हें भरोसा है कि तेलंगाना पूरे देश को रास्ता दिखाएगा. उन्होंने कहा कि वह जल्द ही नई दिल्ली जाएंगे.

केसीआर ने दोहराया कि उनका प्रस्तावित मोर्चा राजनीतिक दलों का संगठन नहीं होगा.

गैर बीजेपी दलों को एक साथ लाने के प्रयास के प्रत्यक्ष संदर्भ में उन्होंने कहा, 'कुछ ऐसी ताकतें हैं, जो गंदी राजनीति कर रही हैं. चार पार्टियां साथ आ रही हैं और ड्रामा कर रही हैं.' इससे पहले उन्होंने मीडिया से कहा कि विधानसभा चुनाव में टीआरएस की जीत लोगों की जीत है. सभी वर्गो के लोगों ने जाति, पंथ व धर्म से निरपेक्ष होकर टीआरएस को वोट दिया है. इसमें किसान, महिलाएं व युवा भी शामिल हैं.

राज्य में प्रचंड बहुमत के साथ हुई जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, 'जीत के लिए कांग्रेस को बधाई. तेलंगाना में भारी जीत के लिए केसीआर को बधाई. मिजोरम में एमएनएफ को जीत के लिए बधाई देता हूं.'

Prime Minister Narendra Modi tweets: Congratulations to the Congress for their victories. Congratulations to KCR Garu for the thumping win in Telangana and to the Mizo National Front (MNF) for their impressive victory in Mizoram. pic.twitter.com/ALxhSAA1Zp

— ANI (@ANI) December 11, 2018

और पढ़ें: Telangana Election Result 2018: तेलंगाना में टीआरएस की जबरदस्त जीत, महागठबंधन को रौंदा

केसीआर ने टीआरएस में निष्ठा जताने के लिए लोगों का आभार जताया और तेलंगाना को विकास व समृद्धि के मार्ग पर ले जाने के प्रयासों को जारी रखने का संकल्प लिया. टीआरएस प्रमुख ने पार्टी कार्यकर्ताओं को अहंकार से दूर रहने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि इस बड़ी जीत ने उनके लोगों से किए गए वादों को पूरा करने की जिम्मेदारी बढ़ा दी है.

तेलंगाना में टीआरएस की बड़े पैमाने पर जीत के लिए के चंद्रशेखर राव के बेटे ने राज्य की जनता का आभार जताया. राज्य में करारी शिकस्त मिलने पर कांग्रेस ने इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) में छेड़छाड़ की आशंका व्यक्त की है. चुनावी रुझान सामने आने के बाद राजनीतिक गलियारों से प्रतिक्रियाएं सामने आई. आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने के टीआरएस अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव को बधाई दी. AIMIM असदुद्दीन ओवैसी ने भी बधाई दी और कहा कि उनका साथ देगा.