.

Tamil Nadu Assembly Eelction : विल्लुपुरम विधानसभा सीट : जानिए क्या है सियासी समीकरण

विल्लुपुरम विधानसभा सीट तमिल नाडुके विलुप्पुरम जिले में आती है. 2016 में विल्लुपुरम में कुल 37.07 प्रतिशत वोट पड़े थे. विल्लुपुरम (Villupuram) विधानसभा सीट तमिलनाडु की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है.

News Nation Bureau
| Edited By :
27 Mar 2021, 04:00:00 AM (IST)

चेन्नई :

विल्लुपुरम विधानसभा सीट तमिल नाडुके विलुप्पुरम जिले में आती है. 2016 में विल्लुपुरम में कुल 37.07 प्रतिशत वोट पड़े थे. 2016 में अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम से षणमुगम सी वे ने इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के अमीर अब्बास एस एम को 22291 वोटों के मार्जिन से हराया था. विल्लुपुरम (Villupuram) विधानसभा सीट तमिलनाडु की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2016 में अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) ने जीत दर्ज की थी. विल्लुपुरम विधानसभा सीट तमिलनाडु के विलुप्पुरम जिले में आती है. 2016 में विल्लुपुरम में कुल 37.07 प्रतिशत वोट पड़े.

मौजूदा सरकार के विधि मंत्री सी वी शनमुगम उत्तरी तमिलनाडु में विल्लुपुरम से चुनाव में उतरेंगे। 2016 में अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम से क्षणमुगम सीवे ने इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के अमीर अब्बास एसएम को 22291 वोटों के मार्जिन से हराया था. बता दें कि तमिलनाडु में छह अप्रैल को मतदान होगा. जबकि दो मई को वोट की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में सिर्फ एक चरण में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. इस दौरान कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा. इसके साथ ही मतदान का समय भी एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है. तमिलनाडु में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 24 मई 2021 को समाप्त हो रहा है. तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटे हैं, जिसमें ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) के पास 136 विधायक हैं. इसके अलावा द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के पास 89 हैं. वहीं कांग्रेस के पास सात, इंडियन मुस्लिम लीग के पास पांच सीट हैं.

तमिलनाडु में छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक ने छह उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची शुक्रवार को जारी कर दी है. मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी अपने गृह जिले सेलम में इडाप्पडी निर्वाचन क्षेत्र से और उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम थेणी जिले में बोडिनायक्कनूर से चुनाव लड़ेंगे। वरिष्ठ नेता डी जयकुमार (मत्स्य मंत्री) रोयापुरम से और सी वी शनमुगम (विधि मंत्री) उत्तरी तमिलनाडु में विल्लुपुरम से चुनावी मुकाबले में उतरेंगे। विधायक एस पी शनमुगनाथन और एस थेनमोझी क्रमश: श्रीवैगुंडम और नीलाकोट्टई (आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे.
तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटें हैं और इसका कार्यकाल 24 मई को पूरा हो रहा है. तमिलनाडु विधानसभा में चुनाव एक ही चरण में छह अप्रैल को होंगे और दो मई को वोटों की गिनती की जाएगी.