.

मिज़ो नेशनल फ्रंट में जा सकते हैं मिजोरम के पूर्व गृह मंत्री आर. लालजीर्लियना

पिछले महीने कांग्रेस से निलंबित मिजोरम के पूर्व गृह मंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष आर. लालजीर्लियना मिज़ो नेशनल फ्रंट में जा सकते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Oct 2018, 10:44:46 AM (IST)

नई दिल्ली:

पिछले महीने कांग्रेस से निलंबित मिजोरम के पूर्व गृह मंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष आर. लालजीर्लियना मिज़ो नेशनल फ्रंट में जा सकते हैं. उन्होंने विधायकी छोड़ दी और विधानसभा के सचिव एसआर जोखुमा को अपना त्यागपत्र सौंप दिया.

आर. लालजीर्लियना मेघालय के मुख्यमंत्री ललथनहवला के काफी विश्वासपात्र माने जाते रहे हैं. 17 सितम्बर को कांग्रेस पार्टी ने उन्हें तब निलंबित कर दिया था, जब उन्होंने पार्टी छोड़कर मिज़ो नेशनल फ्रंट में जाने का इरादा जताया था.

पिछले महीने 6 सितम्बर को पार्टी की अनुशासन समिति ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था. आर. लालजीर्लियना ने कारण बताओ नोटिस को आधारहीन बताते हुए जवाब देने के बजाय पहले गृह मंत्री पद छोड़ दिया और उसके बाद उन्होंने विधायकी से ही त्यागपत्र दे दिया.

आर. लालजीर्लियना राज्य की तवी विधानसभा सीट से चार बार से विधायक चुने गए हैं. उन्होंने मिजोरम सरकार और हमर पीपुल्स कन्वेंशन (डी) के बीच शांति समझौता करने में अहम भूमिका निभाई थी, जिससे राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति में काफी सुधार आया था.

इस बीच, सूत्र बता रहे हैं कि अगर आर. लालजीर्लियना मिज़ो नेशनल फ्रंट में शामिल होते हैं तो पार्टी उन्हें तवी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का मन बना चुकी है. दूसरी ओर, कांग्रेस पहले ही आइजॉल नगर परिषद के पूर्व कॉउंसलर रोसिअमंगहेता को तवी विधानसभा सीट से टिकट दे चुकी है. राज्य में 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.