.

पंजाब में शनिवार को होगा मतदान, बादल, अमरिंदर और सिद्धू समेत 1145 उम्मीदवार मैदान में, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की प्रकिया के तहत पंजाब की 117 सीटों के लिये शनिवार को वोटिंग होगी। इस बार के चुनाव में बीजेपी-अकाली गठबंधन की साख दांव पर है।

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Feb 2017, 10:19:31 PM (IST)

नई दिल्ली:

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की प्रकिया के तहत पंजाब की 117 सीटों के लिये शनिवार को वोटिंग होगी। इस बार के चुनाव में बीजेपी-अकाली गठबंधन की साख दांव पर है। गठबंधन पिछले 10 साल से राज्य में सत्ता में है। जिसका मुकाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से है। चुनावों के दौरन हिंसा और अप्रिय घटना को रोकने के लिये सुरक्ष व्यवस्था कड़ी रखी गई है।

चुनाव में अर्ध सैनिक बलों की 200 से ज्यादा कंपनियां तैनात हैं। दो दिन पहले ही एक कार में हुए विस्फोट के कारण सुरक्षा व्यवस्था मज़बूत कर दी गई है। इस धमाके में 6 लोगों की जान चली गई थी। पंजाब पुलिस ने इस धमाके में आतंकी हात होने से इनकार नहीं किया है।

राज्य की 117 सीटों के लिए कल (शनिवार) को वोट डाले जाएंगे। राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 19749964 ( 1 करोड़ 97 लाख 49 हजार ) है। जिनमे से 10440310 (1 करोड़ 4 लाख) मतदाता पुरुष हैं और महिला मतदाताओं की संख्या 9309274 ( 93 लाख ) है। अन्य वोटरों की संख्या 415 है। ये वोटर 117 सीटों पर अपना भाग्य आजमाने के लिये खड़े 1145 उम्मीदवारों का भविष्य तय करेंगे। इनमें से 81 महिला उम्मीदवार हैं।

ये भी पढ़ें: गोवा में शनिवार को 40 विधानसभा सीटों के लिए होगा मतदान

इस बार के चुनाव में सत्ताधारी शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से कड़ी टक्कर मिल रही है। आम आदमी पार्टी एक मज़बूत राजनीतिक ताकत के रूप में उभरी है और सर्वे में उसकी अच्छी खासी बढ़त बनती दिख रही है।

सत्ताधारी अकाली दल 94 और उसकी सहयोगी बीजेपी 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने पंजाब की सभी 117 सीटों पर उम्मीदवार खड़ा किया है। जबकि आम आदमी पार्टी 112 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा बीएसपी के 111 उम्मीदवार भी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

2012 के विधानसभा चुनाव के इस समय पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन की सरकार है। 117 विधानसभा सीटों में शिरोमणि अकाली दल के पास 56 और बीजेपी के पास 12, कांग्रेस के पास 46 और 3 सीटें निर्दलीयों के पास है।

ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव 2017: पंजाब की 117 और गोवा की 40 सीटों के लिए शनिवार को होगा मतदान, जानें कितने उम्मीदवार हैं मैदान में

इस चुनाव में कई दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख प्रकाश सिंह बादल लांबी से, उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल जलालाबाद से, राजस्व मंत्री बिक्रम मजीठिया मजीठा से, पूर्व सेना प्रमुख जेजे सिंह पटियाला से, पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला शहरी से, भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए नवजोत सिंह सिद्धु अमृतसर पूर्व से और आम आदमी पार्टी से भगवंत मान जलालाबाद सीट से किस्मत आजमा रहे हैं।

पंजाब में किसानों की समस्याओं के साथ कानून व्यवस्था, ड्रग्स, बेरोजगारी, सतलुज-यमुना संपर्क नहर, गुरु ग्रंथ साहिब का अपमान चुनाव के प्रमुख मुद्दे हैं।