.

Kerala Assembly Election Result 2021 Live: केरल में वाम मोर्चे की बनने जा रही है सरकार, 100 सीट पर आगे

Kerala Assembly Election Result 2021: केरल विधानसभा चुनाव के चर्चित उम्मीदवारों में ई श्रीधरन, पिनराई विजयन और पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी प्रमुख हैं. बता दें कि ई श्रीधरन (E Sreedharan) भारत के मशहूर सिविल इंजीनियर हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
02 May 2021, 05:31:54 PM (IST)

highlights

  • एग्जिट पोल (Exit Poll) में लेफ्ट के नेतृत्व वाले सत्तारुढ़ एलडीएफ की वापसी लग रही है
  • लगभग सभी एग्जिट पोल में सीपीएम के नेतृत्व वाले गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिखाई पड़ रहा है

तिरुवनंतपुरम:

Kerala Assembly Election Result 2021: केरल में विधानसभा की 140 सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान हुआ था. केरल विधानसभा चुनाव में करीब 74.06 फीसदी वोटिंग हुई थी. पिछले 40 सालों में केरल में कोई भी गठबंधन सरकार दोबारा सत्ता में वापसी नहीं कर सकी है. बता दें कि एग्जिट पोल (Exit Poll) में लेफ्ट के नेतृत्व वाले सत्तारुढ़ एलडीएफ की वापसी लग रही है. लगभग सभी एग्जिट पोल में सीपीएम के नेतृत्व वाले गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिखाई पड़ रहा है. एग्जिट पोल में यूडीएफ को 50-60 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी को एक या दो सीटें मिलने का अनुमान है. चुनाव का परिणाम आज यानि दो अप्रैल को घोषित किया जाएगा. 

LIVE UPDATES---

केरल में वाम मोर्चे की बनने जा रही है सरकार, 100 सीट पर आगे 

17:30 PM- केरल विधानसभा चुनाव के वोटों के गिनती चल रही है और रुझान में अब वहां वाम मोर्चे की सरकार बनती हुई दिखाई पड़ रही है. ताजा रुझान में केरल में वाम मोर्चा ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. एलडीएफ 100 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. बता दें कि केरल में सरकार बनाने के लिए 71 सीट की जरूरत है. दूसरी ओर UDF 40 सीट के आस-पास सिमटने जा रही है. एक समय जहां भारतीय जनता पार्टी 3 सीट पर आगे चल रही थी वो अब शून्य पर आ सकती है. राज्य में कुल 140 सीट के लिए वोटों की गिनती चल रही है.

17:20 PM- केरल की स्वास्थ्यमंत्री के के शैलजा (KK Shailaja) मत्तनूर विधानसभा (Mattannur Constituency) सीट से जीत गई हैं. उन्होंने कहा कि केरल में एलडीएफ ने शानदार जीत दर्ज की है और उसके लिए उन्होंने केरल के लोगों को धन्यवाद दिया है.

13:40PM- CPIM नेता प्रकाश करात ने एलडीएफ की बढ़त पर कहा है कि केरल के लोगों ने पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) के कार्यों की सराहना की है. उन्होंने कहा कि जिस तरह से केरल सरकार ने बाढ़ और कोरोना से निबटा है उसको लेकर वहां के लोगों में विश्वास बढ़ा है. 

This is a significant victory as in past 40 yrs no govt re-elected for a 2nd successive term. This shows people of Kerala have appreciated performance of Pinarayi Vijayan govt, the way it tackled floods, COVID&pro-people development: CPIM's Prakash Karat on LDF leading in Kerala pic.twitter.com/EK2Lo7Zufk

— ANI (@ANI) May 2, 2021

केरल में वाम मोर्चे की वापसी, 92 सीट पर LDF पर आगे

13:30 PM- केरल विधानसभा चुनाव के वोटों के गिनती जारी है. दोपहर के रुझान में केरल में वाम मोर्चा ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. एलडीएफ 92 सीट पर आगे चल रहा है. बता दें कि केरल में सरकार बनाने के लिए 71 सीट की जरूरत है. दूसरी ओर UDF 45 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं भारतीय जनता पार्टी 3 सीट पर आगे है. राज्य में कुल 140 सीट के लिए वोटों की गिनती चल रही है.

भीड़ इकट्टा करने वालों के खिलाफ FIR दर्ज होगी

13.10 PM- संभावित जीत के लिए भीड़ के द्वारा जश्न मनाने को लेकर आने वाली खबरों को चुनाव आयोग ने गंभीरता से लिया है. चुनाव ने सभी 5 राज्यों के मुख्य सचिवों के इस तरह के सभी मामलों में FIR दर्ज करने और संबंधित SHO को निलंबित करने करने के निर्देश दिए हैं.

ECI takes serious note of reports coming in of congregation(s) of people to celebrate anticipated victory. EC has directed Chief Secretaries of all 5 states to file FIR in each such case, suspend concerned SHO and report action taken immediately of each such incidence: ECI pic.twitter.com/DddH6KA804

— ANI (@ANI) May 2, 2021

भीड़ जुटाने वालों पर सख्त कार्रवाई हो: चुनाव आयोग

12:50 PM- रुझानों में सरकार बनते देख कार्यकर्ताओं के द्वारा जश्न मनाने की खबरें आने के बाद चुनाव आयोग सख्त हो गया है. चुनाव आयोग ने संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों को इस तरह की सभाओं को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने के लिए कहा है.

Respective State Chief Secretaries have been asked to take immediate action to stop such gatherings: Election Commission of India to ANI pic.twitter.com/eYeo1T1X6Z

— ANI (@ANI) May 2, 2021

10:30 AM- ई श्रीधरन (E Sreedharan) पालक्कड सीट से आगे चल रहे हैं. श्रीधरन 1995 से 2012 तक दिल्ली मेट्रो के निदेशक रहे हैं. भारत सरकार ने उन्हें 2001 में पद्मश्री और 2008 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया था. बीजेपी ने उन्हें पालक्कड सीट से टिकट दिया था.

Official trends | 'Metro man' E Sreedharan, BJP candidate from Palakkad, leading from the constituency. #KeralaElections2021 pic.twitter.com/398EajJbVB

— ANI (@ANI) May 2, 2021

केरल के रुझान में LDF को बहुमत, 82 सीट पर आगे

10:10 AM- केरल विधानसभा चुनाव के वोटों के गिनती जारी है. शुरुआती रुझान में केरल में वाम मोर्चा ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. एलडीएफ 82 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. केरल में सरकार बनाने के लिए 71 सीट की जरूरत है. वहीं UDF 56 सीट पर आगे चल रहा है. भारतीय जनता पार्टी 2 सीट पर आगे है. राज्य में कुल 140 सीट के लिए वोटों की गिनती जारी रही है.

9AM- केरल विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में LDF 76 सीट पर आगे चल रहा है. वहीं दूसरी ओर UDF 50 सीट पर आगे है. भारतीय जनता पार्टी 5 सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

8.49AM- LDF 70 सीट पर आगे चल रही है. UDF 45 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं BJP 1 सीट पर आगे है. 

8:38 AM- केरल में वाम दलों का गठबंधन 55 सीट पर आगे चल रहा है. कांग्रेस गठबंधन 41 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं भारतीय जनता पार्टी अभी भी 1 सीट पर आगे है.

8:33AM- केरल में वाम मोर्चा 50 सीट पर आगे चल रहा है. वहीं कांग्रेस 31 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. भारतीय जनता पार्टी भी 1 सीट पर आगे चल रही है.

8:28AM- केरल में पोस्टल बैलेट की गिनती जारी है. इडुक्की में डाक मतपत्रों की गिनती चल रही है.  

Kerala: Counting of votes for the #AssemblyElections2021 to the 4 states and 1 union territory has begun. Visuals from Idukki where counting of postal ballots is underway. pic.twitter.com/sa79GEqKPY

— ANI (@ANI) May 2, 2021

8:06AM-

वोटों की गिनती शुरू

विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती की जा रही है.

8:00 AM- कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम ओमन चांडी ने पुथुपल्ली चर्च में प्रार्थना की. वह पुथुपल्ली विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार भी हैं.

चर्चित उम्मीदवारों में ई श्रीधरन, पिनराई विजयन और पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी प्रमुख
केरल विधानसभा चुनाव के चर्चित उम्मीदवारों में ई श्रीधरन, पिनराई विजयन और पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी प्रमुख हैं. बता दें कि ई श्रीधरन (E Sreedharan) भारत के मशहूर सिविल इंजीनियर हैं. श्रीधरन 1995 से 2012 तक दिल्ली मेट्रो के निदेशक रहे. भारत सरकार ने उन्हें 2001 में पद्मश्री और 2008 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया था. बीजेपी ने उन्हें पालक्कड सीट से टिकट दिया गया था. मेट्रोमैन (Metro Man E Sreedharan) के चुनावी अखाड़े में कूदने से इस बार का चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है. 2016 के चुनावों में वाम दलों ने 43.48 फीसदी वोट शेयर लेते हुए 91 सीटें जीतीं थीं. वहीं यूडीएफ ने 38.81 प्रतिशत वोट लेकर 47 सीटें पाईं थी. वहीं भाजपा के खाते में सिर्फ एक सीट और 14.96 प्रतिशत वोट आए थे. वहीं एक सीट पर पी.सी. जॉर्ज जीते थे जिनकी पार्टी किसी राजनीतिक मोर्चे से जुड़ी नहीं थी. गौरतलब है कि केरल में बहुमत के लिए 71 सीटों की जरूरत होती है. 

2016 के विधानसभा चुनाव में एलडीएफ गठबंधन को 91 सीटें मिली थीं, जिसमें शामिल माकपा को 58, भाकपा को 19, केसीबी को एक, सीएम (पी) को एक, आरएसपी एल को एक, जेडीएस को तीन, राकांपा को 2, कांग्रेस (एस) को एक और अन्य को पांच सीटें मिली थीं. केरल में एलडीएफ के मुख्य विपक्षी गठबंधन यूडीएफ को महज 47 सीटें ही मिलीं थीं जिसमें कांग्रेस को 22, आईयूएमएल को 18, केसी (जे) को एक और केसी (एम) को छह सीटें मिलीं थीं. केरल में पहली बार बीजेपी ने भी खाता खोला था. भारतीय जनता पार्टी को एक सीट और एक सीट निर्दलीय के खाते में गई थी. बता दें कि 2016 के चुनाव में केरल के आबकारी मंत्री के. बाबू चुनाव हार गए थे. त्रिपुनितुरा सीट पर हुए चुनाव में के बाबू को माकपा के एम स्वराज ने हराया था. वहीं गृहमंत्री रमेश चेन्नितला हरिपाद निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीत गए थे.

पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) केरल के मुख्यमंत्री हैं.  पिनराई विजयन ने राजनीतिक करियर की शुरूआत स्टूडेंट यूनियन से की थी. छात्र राजनीति के जरिए सीपीआई की छात्र इकाई एसएसफआई में शामिल हो गये. यहां से केरल स्टूडेंट फेडरेशन के सचिव और अध्यक्ष पद से होते हुए वह केरल स्टेट यूथ फेडरेशन के अध्यक्ष तक पहुंचे. साल 1964 में कम्यूनिस्ट पार्टी ज्वाइन की. विजयन 52 सालों से कम्यूनिस्ट पार्टी में सक्रिय हैं. मुख्यमंत्री सीपीएम के नेता और केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन धर्मदम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.