.

कांग्रेस को झटका, येदियुरप्पा के शपथ समारोह पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला की तरफ से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) विधायक दल के नेता बी एस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दिए जाने के बाद कांग्रेस-जेडीएस सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं।

News Nation Bureau
| Edited By :
17 May 2018, 06:45:50 AM (IST)

नई दिल्ली:

कांग्रेस को झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बी एस येदियुरप्पा के शपथ समारोह पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला की तरफ से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) विधायक दल के नेता बी एस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दिए जाने के बाद कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट जाने में इस फैसले को चुनौती दी थी।

येदियुरप्पा गुरुवार सुबह 9.30 बजे राजभवन में अकेले मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल ने उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का समय दिया है। 

कांग्रेस ने राज्यपाल के फैसले को असंवैधानिक बताते हुए सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी और शपथ ग्रहण समारोह का टाले जाने की मांग की थी।

अभिषेक मनु सिंघवी के नेतृत्व में कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने देर रात सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए इस मामले की तत्काल सुनवाई की अपील की, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार कर लिया।

देर रात दो बजे सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर 6 में तीन जजों की बेंच ने सुनवाई शुरू की।

LIVE अपडेट्स

# सुप्रीम कोर्ट का येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण समारोह पर रोक लगाने से इनकार। आज ही होगा शपथ ग्रहण समारोह।

# सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों को नोटिस जारी किया। बहुमत साबित किए जाने के लिए 15 दिनों के समय पर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा विचार।

#जस्टिस बोबडे ने कहा कि अघर हम राज्यपाल के फैसले पर रोक लगा देते हैं तो राज्य में क्या शून्यता की स्थित नहीं पैदा हो जाएगी? सिंघवी ने कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं होगा।
केयटेकर सरकार अस्तित्व में है। अगर शपथग्रहण समारोह कुछ दिनों बाद भी होता है तो केयरटेकर गवर्नर काम कर सकते हैं।

# जस्टिस बोबडे ने पूछा, क्या सुप्रीम कोर्ट राज्यपाल के आदेश पर रोक लगा सकती है? सिंघवी ने कहा, कोर्ट ऐसा कर सकती है और पहले भी ऐसा हो चुका है।

# सुप्रीम कोर्ट ने पूछा क्या यह नियम नहीं है कि सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल बुलाए? सिंघवी ने कहा कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी हो सकती है लेकिन उसके पास बहुमत का समर्थन नहीं है। जस्टिस बोबडे ने सिंघवी से पूछा कि आपको इस बात का जानकारी कैसे है कि येदियुरप्पा ने विधायकों की सूची राज्यपाल को नहीं सौंपी है?

# सिंघवी की दलील पर सुनवाई के दौरान जस्टिस सीकरी ने कहा कि सबसे बड़े दल होने के नाते बीजेपी के दावे को परखना होगा।

# सरकारिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कांग्रेस-जेडीएस का गठबंधन चुनाव बाद का है और बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है।

# झारखंड, गोवा और यूपी में अदालत ने पहले फ्लोर टेस्ट कराए जाने का आदेश दिया लेकिन यहां उसके लिए 15 दिनों का समय दिया जा रहा है। ऐसा करने का कोई कारण नहीं है- सिंघवी।

# सिंघवी ने कहा कि बिना बहुमत वाली पार्टी को 15 दिनों का समय दिया गया. यह सीधे तौर पर विधायकों को खरीदने का खुला लाइसेंस है।

# सिंघवी ने पूछा कि जब हमारे पास 117 विधायक हैं तो बीजेपी कैसे बहुमत साबित करेगी।

# सिंघवी ने कहा कि जब भी चुनाव बाद गठबंधन हुए हैं, उन्हें सबसे बड़ी पार्टी के बावजूद सरकार बनाने के लिए बुलाया गया है।

# सिंघवी ने कहा कि कांग्रेस ने राज्ययपाल को विधायकों के हस्ताक्षर वाले दस्तावेज बतौर सबूत समर्थन के तौर पर दिए थे।

# अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल भी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे।

# इसलिए राज्यपाल के आदेश पर रोक नहीं लगाई जा सकती।

# वहीं बीजेपी का पक्ष रख रहे मुकुल रोहतगी ने कहा कि इस मामले में राज्यपाल को पार्टी नहीं बनाया जा सकता।

# सिंघवी ने कहा कि हमारे पास 117 विधायक हैं जबकि बीजेपी के पास 104। जिस दिन चुनाव नतीजे आए, उसी दिन कांग्रेस प्रमुख ने जेडीएस को समर्थन दिए जाने का ऐलान किया।

# पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी कोर्ट में बीजेपी की तरफ से पक्ष रख रहे हैं। वहीं एएसजी तुषार मेहता केंद्र सरकार की ओर से और अभिषेक मनु सिंघवी कांग्रेस-जेडीएस की ओर से पक्ष रख रहे हैं।

# पूर्व अटॉर्नी जनरल बीजेपी का पक्ष रख रहे हैं जबकि अभिषेक मनु सिंघवी कांग्रेस का पक्ष रख रहे हैं

# जहां तक गोवा चुनाव की बात है तो सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस अपना पक्ष नहीं रख सकी। वह मामला कर्नाटक से अलग है-मेहता।

Guv has discretion to call largest party & he has done so. If single largest party won't be able to form govt,other party will be called. In case of Goa elections,single largest party Congress had not presented its side, that's the difference: Mukul Rohatgi #KarnatakaElection pic.twitter.com/jNd4iqksjN

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# बीजेपी का पक्ष रख रहे मुकुल रोहतगी ने कहा कि राज्यपाल के पास सबसे बड़ी पार्टी को बुलाने का अधिकार है और वह ऐसा करते रहे हैं। अगर सबसे बड़ी पार्टी सरकार बनाने में विफल रहती हैं तो दूसरी पार्टी को बुलाया जाएगा।

# युवा कांग्रेस ने ्प्रदर्शन के दौरान पुतला फूंका और प्रधानमंत्री के ्खिलाफ नारेबाजी की।

# युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट के बाहर बीजेपी के खिलाफ प्रदर्शन किया।

# असिस्टेंट सॉलिसीटर जनरल सुप्रीम कोर्ट में रख रहे हैं सरकार का पक्ष।

# सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस और जेडीएस की याचिका पर सुनवाई शुरू।

# कोर्ट नंबर 6 में होगी सुनवाई, कोर्ट के गेट के ताले खोले गए।

# सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एके सीकरी, एसए बोबड़े और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच करेगी सुनवाई।

# रात 1.45 बजे तीन जजों की बेंच कांग्रेस और जेडीएस की याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार।

# संविधान और लोकतंत्र के लिए काला दिन है, राज्यपाल को संवैधानिक पद पर बैठने का कोई अधिकार नहीं है: रणदीप सुरजेवाला

# हमारे पास जो भी अधिकार हैं, हम सभी कानूनी और संवैधानिक अधिकारों का उपयोग करेंगे। हम जनता की अदालत में जाएंगे: रणदीप सुरजेवाला

# सुरजेवाला ने कहा, राज्यपाल संविधान के बदले बीजेपी मुख्यालय के आधार पर फैसले ले रहे हैं।

# बहुमत के बिना येदियुरप्पा को शपथ के लिए बुलाया गया, राज्यपाल बीजेपी के कठपुतली की तरह काम कर रहे हैं: सुरजेवाला

# रणदीप सुरजेवाला ने कहा, हम अमित शाह से पूछना चाहते हैं कि अगर चुनाव के बाद दो पार्टियां गठबंधन कर साथ नहीं आ सकती तो आपने गोवा और मणिपुर में सबसे बड़ी पार्टी को अलग कर सरकार कैसे बनाई? राज्यपाल ने अपने पद को शर्मिंदा किया है।

We want to ask Amit Shah ji that if two parties cannot come together in post poll coalition, then how did you form govts in Goa & Manipur by superseding single largest party? Guv has shamed his office: Randeep Surjewala, Cong in Delhi on #Karnataka Guv inviting BJP to form govt pic.twitter.com/qUCcM5gJex

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला का दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस

# रविशंकर प्रसाद ने कहा, लोगों की सद्भावना, लोगों के मतों का आशीर्वाद बीजेपी के पक्ष में है। कांग्रेस पार्टी मैंडेट को लूटने का प्रयास कर रही है। कर्नाटक में हम एक बहुमत की सरकार चलाएंगे और जनता के आशीर्वाद से चलाएंगे।

# रविशंकर प्रसाद ने कहा, हम लोकतंत्र का सम्मान करते हैं राज्यपाल को हिंसा की धमकी देकर दवाब बनाने की कोशिश की जा रही है।

# कर्नाटक की हार कांग्रेस नहीं पचा पा रही है, येदियुरप्पा को बुलाना सुप्रीम कोर्ट के फैसले और संविधान के मुताबिक है: रविशंकर प्रसाद

# सरकारिया कमीशन ने कहा था कि किसी को स्पष्ट बहुमत न मिलने पर सबसे पहले चुनावह पूर्व गठबंधन, नंबर दो पर सबसे बड़ी पार्टी और तीसरे नंबर पर चुनाव बाद गठबंधन को मौका दिया जाएगा: रविशंकर प्रसाद

# रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट ने एस आर बोम्मई केस में कहा था कि कहा है कि नए चुनाव में जो परिस्थितियां उत्पन्न होगी उस पर राज्यपाल किसे बुलाएंगे इस पर हम (सुप्रीम कोर्ट) कोई विचार नहीं देते हैं'

# रविशंकर प्रसाद ने कहा, जिस कांग्रेस पार्टी का पूरा रिकॉर्ड संविधान की धज्जियां उड़ाने का रहा है वो आज देश के संविधान की मर्यादा बता रही है। जिस पार्टी ने सबसे ज्यादा बार राष्ट्रपति शासन लागू किया वो हमें सीख दे रही है।

The party that blew up the constitution to shambles is teaching us the constitution, the party that imposed President rule the most number of times is giving us lessons: Union Minister Ravi Shankar Prasad in Delhi on #KarnatakaElectionResults2018 pic.twitter.com/mQmK835awW

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद प्रेस कांफ्रेंस के लिए आए।

# बीजेपी नेता ने मुरलीधर राव ने कहा, कल बी एस येदियुरप्पा अकेले मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, बहुमत साबित होने के बाद कैबिनेट भी शपथ लेंगे।

# बहुमत साबित करने के लिए येदियुरप्पा को मिला 15 दिनों का समय, कल सुबह 9 बजे लेंगे शपथ

# गवर्नर ने बीजेपी को कर्नाटक में सरकार बनाने का दिया न्यौता, येदियुरप्पा कल लेंगे शपथ

Karnataka Governor's letter inviting BJP's BS Yeddyurappa to form government. #KarnatakaElectionResults2018 pic.twitter.com/EafBULC7nr

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# मुझे नहीं समझ आ रहा कि गवर्नर को क्या मुश्किल आ रही है कुमारस्वामी को सरकार बनाने का न्यौता देने में- पी चिदंबरम।

What is standing in way of the Governor from extending invitation to leader of the alliance (HD Kumaraswamy), who clearly demonstrated that he commands the support of the majority?: P.Chidambaram in Delhi on #KarnatakaElections pic.twitter.com/UgBKmdBvfa

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# गवर्नर एक संवैधानिक पद पर बैठे हैं, उनकी आस्था संविधान से होनी चाहिए न कि पार्टी से। सुप्रीम कोर्ट का फैसला भी उन्हे यही करने की बात करता है- पी चिदंबरम।

Governor holds an exalted constitutional office, he shouldn't walk on a perilous path which is illegal,he's bound by SC judgement,bound to invite leader of alliance which is presented to him as an alliance that commands maturity of members in legislative assembly: P Chidambaram pic.twitter.com/wQucJStzWW

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को पूर्ण बहुमत होने के बावजूद गवर्नर उन्हें सरकार बनाने का न्यौता नहीं दे रही। हमने सुना है कि बीजेपी को सरकार बनाने का न्यौता मिला है लेकिन अभी इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है- पी चिदंबरम।

Congress & JD(S) clearly establish majority yet Governor hasn't taken decision to invite Shri Kumaraswamy to form govt. We heard Guv may have invited BS Yeddyurappa but since it is not confirmed we are proceeding on basis that Guv has not decided to invite anyone: P Chidambaram pic.twitter.com/YwZzdbh7gD

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के पास बहुमत से ज्यादा सीट हैं, ऐसे में कुमारस्वामी को सरकार बनाने का न्यौता देना गवर्नर का संवैधानिक निर्णय होगा।

# कुमारस्वामी को सरकार बनाने का मौका दें राज्यपाल- कांग्रेस

# गवर्नर ने हमें संवैधानिक कार्रवाई का भरोसा दिया है और हमें पूरा विश्वास है कि हमारे साथ अन्याय नहीं होगा- कांग्रेस प्रवक्ता डी के शिवकुमार

Governor has assured that he will take action as per the Constitution. We have full faith in him that he will not do injustice. We have our numbers, not not even a single member has moved out. We will not allow any such thing to happen: DK Shivakumar, Congress #Karnataka pic.twitter.com/FjZVV8uFTc

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# कांग्रेस-जेडीएस ने गवर्नर को सौंपी 117 विधायकों की सूची

# हमने गवर्नर को सरकार बनाने का दावा पेश करते हुए सभी जरूरी दस्तावेज सौंप दिए हैं, उन्होंने हम से वादा किया है कि वो संविधान के अनुसार फैसला लेंगे।

We have submitted the necessary documents which show that we have the numbers required to form the government. He (Governor of Karnataka) promised he will consider according to the Constitution: HD Kumaraswamy after meeting Karnataka Governor #Karnataka pic.twitter.com/jLzTl4JF0W

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# कर्नाटक में सरकार बनाने का पहला हक हमारा- कुमार स्वामी

# जेडीएस कार्यकर्ताओं ने बीजेपी के खिलाफ गवर्नर हाउस के सामने किया विरोध प्रदर्शन

JDS workers protest against BJP outside Governor house in Bengaluru #KarnatakaElections2018 pic.twitter.com/w0lWO0dmTd

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का न्यौता न मिलने पर अदालत जाएगी कांग्रेस

# एच डी कुमारस्वामी कांग्रेस दल का नेतृत्व कर रहे हैं

Bengaluru: HD Kumaraswamy leads delegation to Raj Bhawan to meet Governor Vajubhai Vala pic.twitter.com/V37JgYIG6I

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# राजभवन के लिए कांग्रेस के सभी विधायक प्रदेश ऑफिस से हुए रवाना

Bengaluru: Congress MLAs to leave for Raj Bhavan from Karnataka Pradesh Congress Committee (KPCC) office. #KarnatakaElectionResults2018 pic.twitter.com/QGlO8JvOfB

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# बीजेपी के अनंत कुमार, धर्मेंंद्र प्रधान, जे पी नड्डा और मुरलीधर राव सीएम उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा से उनके घर पर मिलने पहुंचे।

BJP's Ananth Kumar, Dharmendra Pradhan, JP Nadda and Muralidhar Rao after meeting BS Yedyurappa at his residence in #Bengaluru. #KarnatakaElections2018 pic.twitter.com/98wn0kKgys

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों के हस्ताक्षर कुमारस्वामी के समर्थन में लिये जा रहे हैं। इसे राज्यपाल को सौॆपा जाएगा।

Signatures of JDS and Congress MLAs being taken in support of HD Kumaraswamy. The document will be submitted to the Governor later today. #Karnataka pic.twitter.com/Ivm6wPpvqA

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# सभी एमएलए हमारे साथ हैं, वो इसलिये समय पर नहीं पहुंचे क्योंकि बिदर से विशेष विमान से आने में उन्हें देरी हुई

All the MLAs are intact. Some of the MLAs came late because they came in a special flight from Bidar: G Parameshwara, Congress on 12 Congress MLAs not present in the legislative meeting at Karnataka Party Congress Committee office in Bengaluru #KarnatakaElections2018 pic.twitter.com/yxq3jsWHfx

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# भूल जाइए 'ऑपरेशन कमल' सफल रहा है, वहां कई ऐसे लोग हैं जो पार्टी छोड़कर जेडीएस के साथ जुड़ने को तैयार हैं। अगर आप हमारे एक विधायक को खरीदने की कोशिश करेंगे तो हम आपके दो विधायक खरीदेंगे। मैं राज्यपाल से शिकायत करने जा रहा हूं कि अगर उन्होंने जल्द ही इसपर कोई फ़ैसला नहीं लिया तो ख़रीद-फरोख़्त को बढ़ावा मिलेगा।- एच डी कुमारस्वामी 

Forget 'Operation Kamal' being successful, there are people who are ready to leave BJP&come with us. If you try to poach one from ours, we'll do the same & take double from you. I'm also telling the Governor to not take any decision which encourages horse-trading: HD Kumaraswamy pic.twitter.com/Wo3mWygNWz

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# बीजेपी की अश्वमेघ यात्रा जो उत्तर भारत से शुरू हुई थी वो कर्नाटक में आकर ख़त्म हो गई। कर्नाटक के लोगों ने बीजेपी की अश्वमेघ यात्रा को रोकने के लिए यह जनादेश दिया है।- एचडी कुमारस्वामी

# मुझे दोनों तरफ से ऑफर मिल रहे हैं। मैं ये बात ऐसे ही नहीं कतह रहा हूं। 2004-05 में मैने बीजेपी के साथ जाने का फ़ैसला लिया था जिसकी वजह से मेरे पिताजी के राजनीतिक जीवन में दाग़ लग गया था। भगवान ने मुझे उस दाग़ को धोने का मौक़ा दिया है इसलिए मैं कांग्रेस के साथ जा रहा हूं।- एचडी कुमारस्वामी

# जेडीएस के विधायकों को खरीदने की कोशिश की जा रही है, प्रत्येक विधायक को 100 करोड़ का ऑफर मिला है। कहां से आ रहा है काला धन? इन लोगों से उम्मीद की जाती है कि वो ग़रीब लोगों की सेवा करेंगे लेकिन वो आज विधायक खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। कहां हैं आयकर विभाग के अधिकारी?- एचडी कुमारस्वामी

JD(S) MLAs are being offered Rs 100 crore each. Where is this black money coming from? They are supposedly the servers of poor people and they are offering money today. Where are the income tax officials?: HD Kumaraswamy, JD(S) #KarnatakaElections2018 pic.twitter.com/d157SS30E5

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# पार्टी ने मुझे विधायक दल का नेता चुना है। मैने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है मुझे भरोसा है कि वो मुझे मिलने बुलाएंगे। उन्होंने कहा है कि वो इस बारे में उचित निर्णय लेंगे। मैं आपको राज्यपाल की चिट्ठी मिलने के बाद ही आगे की सूचना दे पाऊंगा।- बी एस येदियुरप्पा, बीजेपी 

# कांग्रेस के 78 विधायकों में से 66 विधायक ही कर्नाटक कांग्रेस कमिटी में चल रही बैठक में उपस्थित हैं। यानी कि कुल 12 विधायक गायब हैं।

66 out of the 78 MLAs reached for Congress legislative meeting at Karnataka Party Congress Committee office in Bengaluru. #KarnatakaElection pic.twitter.com/medLdmw50E

— ANI (@ANI) May 16, 2018

# हमें जनादेश की रक्षा करनी है। बीजेपी गंदी राजनीति कर रही है। हम उस स्तर तक नीचे नहीं गिर सकते। हमारे पास 118 विधायक हैं और अन्य विधायक की हमें ज़रूरत नहीं है। मुझे रिसॉर्ट पर किसी ने नहीं बुलाया।- एच ए हैरिस, कांग्रेस