.

Jharkhand Results 2019: ST वर्ग के लिए रिजर्व 9 सीटों की क्या है स्थिति, जानें

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर मतगणना जारी है. बीजेपी ने पिछले चुनाव में सामान्य वर्ग की 21 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि इस बार वह 18 सीटों पर आगे चल रही है.

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Dec 2019, 03:12:37 PM (IST)

नई दिल्ली:

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर मतगणना जारी है. बीजेपी ने पिछले चुनाव में सामान्य वर्ग की 21 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि इस बार वह 18 सीटों पर आगे चल रही है. रूझानों में झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनती दिखाई दे रही है. यह गठबंधन राज्य की कुल 81 विधानसभा सीटों में से 40 सीटों पर आगे चल रहा है. अब यह लगभग तय हो चुका है कि हेमंत सोरेन राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे.

यह भी पढ़ें: ये हैं बीजेपी की हार के सबसे बड़े कारण, जिससे फिसल गई झारखंड की कुर्सी

कुल 28 सीट एसटी के लिए रिज़र्व है

बात करें एसटी वर्ग की तो इसके लिए कुल 28 सीटें रिजर्व हैं. इन 28 में से इस बार जेएमएम 15 एसटी सीटों पर लीड कर रही है, 2014 में 13 सीटें जीती थी. वहीं
बीजेपी इस बार 8 सीटों पर लीड कर रही है , 2014 में 11 सीटें जीती थी. इसके अलावा कांग्रेस इस बार 4 पर लीड कर रही है, जबकि 2014 में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था. इस बार 28 एसटी सीटों में से एक भी सीट पर जेवीएम लीड नहीं कर रही , जबकि 2014 में 2 सीटें जीती थी. पिछली बार झारखंड पार्टी और जय भारत समानता पार्टी को एक एक सीट मिली थी लेकिन इस बार एक भी सीट नहीं मिली.

यह भी पढ़ें: CAA-NRC: कलकत्ता हाईकोर्ट ने ममता सरकार को लगाई कड़ी फटकार, ये काम तुरंत बंद करने को कहा

कुल 9 सीट एससी के लिए रिज़र्व है

बात करें एससी वर्ग की तो इसके लिए कुल 9 सीटें रिजर्व हैं. इन 9 सीटों में से जेएमएम 2 सीटों पर लीड कर रही है. पिछली बार इन 2 सीटों में से एक पर आजसू और एक पर जेवीएम जीती थी. बीजेपी 2 सीटों पर लीड कर रही है ,पिछली बार बीजेपी 5 सीटों पर जीती थी. वहीं आरजेडी 3 सीटों पर लीड कर रही है , इन तीनों ही सीटों पर पिछली बार बीजेपी जीती थी ,पिछली बार आरजेडी एक भी सीट नहीं जीत पायी थी. आजसू एक सीट पर लीड कर रही है, पिछली बार आजसू ने एक सीट ही जीती थी.जेवीएम एक सीट पर लीड कर रही है , पिछली बार जेवीएम 3 सीटों पर जीती थी.

वहीं दुसरी तरफ झारखंड विधानसभा सीट के रुझानों में भले ही कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा हो लेकिन झारखंड चुनाव में राहुल गांधी का जादू नहीं चला. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने विधानसभा चुनाव में जिन 6 सीटों पर प्रचार किया उसमें से चार सीटों पर कांग्रेस गठबंधन पीछे चल रहा है. राहुल गांधी ने पांच और प्रियंका गांधी ने एक सीट पर प्रचार किया था.