.

गुजरात चुनाव: हार्दिक पटेल गांधीनगर के मनसा में रैली को करेंगे संबोधित

मनसा वही जगह है जहां 22 जुलाई 2015 को पाटीदार समुदाय के लोगों के साथ रैली करते हुए हार्दिक पटेल ने ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण देने की मांग की थी।

News Nation Bureau
| Edited By :
18 Nov 2017, 03:43:05 AM (IST)

नई दिल्ली:

पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल कथित रुप से सेक्स टेप मामले में फसने के बाद पहली बार गुजरात की राजधानी गांधीनगर के मनसा में रैली को संबोधित करने जा रहे हैं।

मनसा वही जगह है जहां 22 जुलाई 2015 को पाटीदार समुदाय के लोगों के साथ रैली करते हुए हार्दिक पटेल ने ओबीसी कोटे के तहत आरक्षण देने की मांग की थी।

बता दें कि मनसा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का गृह क्षेत्र भी है।

मनसा में आयोजित ये रैली 6 जून को मेहसाणा में हार्दिक पटेल की अगुवाई में पाटीदार आंदोलन समिती और सरदार पटेल ग्रुप के लोगों द्वारा आयोजित दूसरी सबसे बड़ी रैली थी।

ज़ाहिर है हार्दिक पटेल आरक्षण के मुद्दे को लकेर बीजेपी पर गोलमाल रवैया लगाने का आरोप लगाती रही है।

गुजरात चुनाव प्रचार से समय निकाल राहुल गांधी ने तेजस्वी यादव के साथ किया लंच, अटकलें तेज

वहीं कांग्रेस द्वारा अपनी मांग माने जाने के बाद पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) के नेताओं ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी के पास उनके समुदाय को आरक्षण देने की 'राजनीतिक इच्छा' है जबकि सत्तारूढ़ बीजेपी ने इस मुद्दे पर केवल उन्हें 'लॉलीपॉप' दिया है।

शुक्रवार देर रात तक कांग्रेस पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) पीएएएस के नेताओं के साथ और हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए ओबीसी समुदाय के नेता अल्पेश ठाकोरे के साथ दिल्ली में बैठक करती नज़र आई।

यह बैठक गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देने के लिए हो रही है। कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा शुक्रवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपने 70 उम्मीदवारों की सूची घोषित करने के बाद कांग्रेस भी जल्द ही सूची जारी कर सकती है।

गुजरात विधानसभा चुनाव : बीजेपी ने जारी की 70 उम्मीदवारों की पहली सूची

एआईसीसी पाटीदार आरक्षण की मांग पर अंतिम फैसला करेगा। दिल्ली में शुक्रवार दोपहर बाद एक बैठक बुलाई गई थी, जिसमें पीएएएस नेताओं को बातचीत करने के लिए आमंत्रित किया गया।

पीएएएस समूह के नेताओं में समूह के संयोजक हार्दिक पटेल बैठक में मौजूद नहीं थे लेकिन दिनेश बमभानिया, लित वसोया, मनोज पनारा, कीर्तिभाई पटेल मौजूद थे।

समूह ने गुजरात विधानसभा के आगामी चुनावों में कांग्रेस को समर्थन देने का वादा किया है, इसके लिए समूह ने कांग्रेस के सत्ता में आने पर समुदाय के लिए संवैधानिक रूप से आरक्षण का दर्जा देने की बात कही है।

पाटीदार बीते दो सालों से गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा से आरक्षण के दर्जे की मांग कर रहे हैं।

गुजरात चुनाव: शरद पवार बोले, राहुल गांधी की बदलती छवि से पीएम मोदी डरे