.

बिहार विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण का मतदान खत्म, शाम 6 बजे 56.27 फीसदी वोटिंग हुई

आज यानि कि 7 नवंबर को बिहार विधासभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. इसके साथ ही सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम (EVM) में बंद हो जाएगी.  10 नवंबर को तय हो जाएगा कि इस बार बिहार की सत्ता किसके हाथ आएगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
07 Nov 2020, 03:59:52 PM (IST)

पटना:

आज यानि कि 7 नवंबर को बिहार विधासभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. इसके साथ ही सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम (EVM) में बंद हो जाएगी.  10 नवंबर को तय हो जाएगा कि इस बार बिहार की सत्ता किसके हाथ आएगी. तीसरे और अंतिम चरण के तहत 78 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग होगी. जहां सभी की निगाहें राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी महागबंधन के बीच कांटे के मुकाबले पर टिकी हैं.

18:13 (IST)

बिहार में तीसरे और आखिरी चरण का मतदान खत्म हो गया है. शाम 6 बजे 54.71 फीसदी वोटिंग हुई है.

18:12 (IST)

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण में शाम 6 बजे 54.70 फीसदी मतदान हुआ

17:23 (IST)

मुजफ्फरपुर में आईटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) के जवान ने वोटिंग के लिए पहुंचे बुजुर्ग मतदाताओं की मदद की.  

16:40 (IST)

तीसरे चरण में शाम 4 बजे 46.53 फीसदा मतदान

बिहार चुनाव के तीसरे चरण में शाम 4 बजे 46.53 फीसदा मतदान हुआ है.

16:39 (IST)

पूर्णिया में चुनाव के बीच युवक की गोली मारकर हत्या

पूर्णिया के धमदाहा विधानसभा के मध्य विद्यालय सरसी में अज्ञात अपराधियों ने गोली मारकर एक युवक की हत्या कर दी. घटना के बाद लोगों ने सड़क को जाम कर दिया. वही घटनास्थल पर पुलिस के सभी वरीय अधिकारी मौजूद हैं., मृतक के परिजन ने आरोप लगाया है कि घटना के पीछे लेसी सिंह और उनके परिवार के लोगों का हाथ है.

15:58 (IST)

बिहार चुनाव के लिए तीसरे चरण में दोपहर 3 बजे 45.48 प्रतिशत मतदान हुआ है.

15:58 (IST)

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में दोपहर 3 बजे तक 45.85% मतदान हुआ: भारत निर्वाचन आयोग

15:01 (IST)

मधुबनी जिला के बेनीपट्टी विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्‍याशी नीरज कुमार झा की आज कोरोना से मौत हो गई. नीरज झा का इलाज पटना एम्स में चल रहा था.

14:54 (IST)

अररिया, बिहार: सरफराज़ आलम RJD से उम्मीदवार, आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए कुर्ते पर पार्टी का चुनाव चिन्ह (लालटेन) लगा मतदान के लिए पहुंचे. जिलाधिकारी प्रशांत कुमार ने कहा, "इसकी सूचना हमें प्राप्त हुई है, इस पर हम जरूर कार्रवाई करेंगे."

14:31 (IST)

 बिहार विधानसभा चुनाव के तृतीय एवं अंतिम चरण के लिए शनिवार को हो रहे मतदान के तहत दोपहर एक बजे तक 34.82 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 78 सीटों के लिए शनिवार सुबह मतदान प्रारंभ हो गया, जहां 2.35 करोड़ मतदाता 1,204 उम्मीदवारों के चुनावी भविष्य का फैसला करेंगे .

13:58 (IST)

किशनगंज में बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सशस्त्र सीमा बल के जवान दिव्यांगों और बुजुर्गों की मदद करते दिखे.

13:51 (IST)

आज बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान किए जा रहे हैं. यहां जानें दोपहर 1 बजे तक किस विधानसभा क्षेत्र में वोट प्रतिशत कितना रहा.

13:24 (IST)

बिहार: मधेपुरा के एक मतदान केंद्र पर मतदान करने के लिए खड़े लोग, मतदान करने से पहले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है.

13:23 (IST)

सहरसा मतदान केंद्र को जिला प्रशासन द्वारा मधुबनी कलाकृति से सजाया गया है. यहां के डीएम का कहना है, 'अच्छी और रंग-बिरंगी सजावट की वजह से यहां वोटर्स बड़ी संख्या में वोट डालने के लिए आ रहे हैं.'

13:19 (IST)

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग के लिए कटिहार के एक बूथ पर खाट में वोट देने लाए गए बुजुर्ग.

13:14 (IST)

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में दोपहर 1 बजे तक 22.74% मतदान हुए.

13:12 (IST)

बिहार: त्रिवेणीगंज विधानसभा क्षेत्र के लोगों के विकास कार्य न होने को लेकर चुनाव का बहिष्कार किया. लोगों का कहना है कि रोड नहीं तो वोट नहीं.

13:05 (IST)

अररिया से बीजेपी प्रत्याशी और सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने बूथ नंबर 154 में मतदान किया.  उन्होंने कहा, "वोट एक राष्ट्रीय त्योहार है. लोकतंत्र का इससे बड़ा पर्व कुछ नहीं हो सकता इसलिए पहले मतदान फिर जलपान."

13:03 (IST)

दरभंगा के सिरनिया गांव में लोगों ने बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक अस्थायी पुल का निर्माण किया गया है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग मतदान करने जा सकें. बिहार में आज विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान हो रहे हैं.

12:19 (IST)

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में आज सुबह 11 बजे तक  19.74 % वोटिंग हुई.

11:48 (IST)

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 78 सीटों पर मतदान है. इन क्षेत्रों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें. वोट करें. आपका एक वोट बिहार में विकास की गति को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बनाएगा. : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

11:28 (IST)

पूर्व MP आनंद मोहन की पत्नी, सहरसा से RJD उम्मीदवार लवली आनंद ने बूथ नंबर 209 में मतदान किया.उन्होंने कहा, "शासन और प्रशासन मतदान को डिस्टर्ब कर रहे हैं. जहां 7बजे से मतदान होना था वहां 9बजे शुरू किया गया. मतदाताओं को परेशान किया जा रहा है. हम चुनाव आयोग को फैक्स करेंगे."

11:16 (IST)

नीतीश जी बहुत बड़े नेता हैं. वो अपनी पारी खेल चुके हैं.अगर कोई नेता कहता है कि ये मेरा आखिरी चुनाव है तो उन्हें सम्मान के साथ विदाई देनी चाहिए. बिहार की जनता इस विदाई के मौके का इंतज़ार कर रही थी. इस चुनाव में जनता उनको रिटायर कर देगी: शिवसेना नेता संजय राउत

10:55 (IST)

मतदान के दौरान पीठासीन अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत. बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों मे वोट डाले जा रहे हैं. इस बीच, मुजफ्फरपुर जिले के कटरा प्रखंड के एक मतदान केंद्र में पीठासीन पदाधिकारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई.

 

 

10:47 (IST)

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में आज सुबह 10 बजे तक 8.13% वोटिंग हुई.

10:36 (IST)

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अपील, ट्विट करते हुए लिखा, 'आज बिहार में अंतिम चरण की वोटिंग है. सभी वोटरों से अपील है कि इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और अपने वोट के माध्यम से लोकतंत्र को मज़बूत करें.'

10:03 (IST)

बिहार की 78 विधानसभा सीटों पर तीसरे और अंतिम चरण के लिए वोटिंग जारी.  इन सीटों पर सुबह 9 बजे तक 7.69 फीसदी वोटिंग हुई.

09:56 (IST)

बिहार के मंत्री सुरेश शर्मा ने मुजफ्फरपुर के बूथ नंबर 94 में अपना वोट डाला. उन्होंने कहा, "मेरी यही अपील है लोगों से कि मुजफ्फरपुर शहर को सुंदर बनाने के लिए मतदान करने जरूर आएं. विकास के लिए मतदान करें.

09:15 (IST)

 लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव की बेटी सुभाषिनी राज राव ने मधेपुरा के पोलिंग बूथ पर डाला वोट. सुभाषिनी बिहारीगंज विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हैं.

09:12 (IST)

सीतामढ़ी ज़िले के रीगा में मतदान केंद्र संख्या-271 में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(EVM) में खराबी आने की वजह से मतदान केंद्र के बाहर लोगों की लंबी लाइन लगी.

09:06 (IST)

द प्लूरल्स पार्टी की अध्यक्ष पुष्पम प्रिया चौधरी ने दरभंगा के बूथ नंबर 277 में बिहार चुनाव के अंतिम चरण में मतदान किया.

09:04 (IST)

कटिहार के बूथ नंबर 51 में राज्यसभा सांसद (RJD) अशफाक करीम बिहार चुनाव के अंतिम चरण में मतदान के लिए पहुंचे. उन्होंने कहा, "जिनके पास भी मताधिकार है वो ज्यादा से ज्यादा मात्रा में आएं और वोट डालें ताकि सही उम्मीदवार का चुनाव हो सके."

08:33 (IST)

बिहार अंतिम चरण के लिए वोटिंग जारी है. सुबह 8 बजे तक इन सीटों पर वोटिंग का प्रतिशत-                                  31- Harlakhi-2.2%32-Benipatti-2.7%33- Khajauli-2.5%34- Babubarhi-2.8%                                                                                                            35- Bisfi-2.9%40- Laukaha-2.6%                                                                                                                 Over all- 2.61.%

08:13 (IST)

सहरसा

बिहार: सहरसा में मतदान केंद्र संख्या-149 पर तकनीकी खराबी आने से मतदान में देरी हुई. मतदान केंद्र के पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट ने बताया, "तकनीकी व्यवधान को दूर करने के लिए कंट्रोल रूम से संपर्क किया है, तकनीकी कर्मी आ गए हैं. थोड़ी देर में तकनीकी खराबी ठीक हो जाएगी."

07:56 (IST)

मुजफ्फरपुर

 तीसरे चरण का मतदान जारी, मुजफ्फरपुर के पोलिंग बूथ पर वोट देते लोग. इस मौके पर एक मतदाता ने कहा- मैं चाहती हूं कि जो भी हमारा नेता हो, वो देश की बेहतरी के लिए काम करें.

07:55 (IST)

बिहार: मुजफ्फरपुर में बिहार चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग जारी. दृश्य बूथ नंबर 824 से.

07:53 (IST)

दरभंगा

बिहार: दरभंगा में बिहार चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग जारी. दृश्य बूथ नंबर 278 से.

07:49 (IST)

वोट के लगी लोगों की लाइन

बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में वोटिंग जारी, दरभंगा और अररिया में वोट देने के लोगों की लगी लाइन. 

07:30 (IST)

पीएम मोदी ने मतदाताओं से की अपील

बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

07:23 (IST)

किशनगंज मतदान केंद्र में कतार से खड़े लोग

तीसरे और अंतिम चरण के लिए किशनगंज में मतदान केंद्र संख्या 195 और 196 पर वोटिंग के लिए लोगों की लाइन लगी हुई है. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी खासा ध्यान रखा जा रहा है.

07:20 (IST)

आखिरी चरण की वोटिंग से पहले तेजस्वी ने ट्विट करते हुए लिखा, 'बिहार में तब्दीली की गंगा, गंडक और कोसी बह रही है। बदलाव उफान पर है. सुनहरे भविष्य, चहुंमुखी विकास, विकसित बिहार, अमन, चैन, क़ायम करने और व्यवस्था परिर्वतन में नए बिहार के निर्माण के लिए आज अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करें.'

07:15 (IST)

सहरसा में मतदान केंद्र संख्या 149 पर तैयारी चल रही है. तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान आज 78 विधानसभा सीटों पर होगा.

07:09 (IST)

नीतीश पर चिराग पासवान का हमला

आखिरी चरण की वोटिंग से पहले LJP अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, 'जिस तरह से लोग 'बिहार फर्स्ट, बिहार फर्स्ट' से जुड़ रहे हैं, मुझे विश्वास है कि इस चरण में भी हमारा प्रदर्शन अच्छा रहेगा. उन्होंने आगे ये भी कहा, 'मैं एक बात साफ कर देते हूं कि नीतीश कुमार जी कभी सीएम नहीं बनेंगे.'

07:04 (IST)

तेजस्वी यादव ने की अपील

अंतिम तरण के वोटिंग से पहले RJD नेता तेजस्वी यादव ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि मैं सभी से इस लोकतंत्र के त्योहार में भाग लेने और वोट डालने की अपील करता हूं. इस चुनाव में बिहार अपने भविष्य के लिए फैसला लेगा. उन्होंने आगे सीएम पर हमला बोलते हुए कहा कि नीतीश जी थक गए हैं और राज्य को संभालने में असमर्थ है.