.

MP Updates: कांग्रेस ने राज्यपाल से मिलकर किया सरकार बनाने का दावा, सीएम चेहरे पर राहुल गांधी करेंगे फैसला

वहीं राजस्थान कांग्रेस पर्यवेक्षक एके एंटनी विधायक दल की मीटिंग से पहले भोपाल पहुंच गए हैं. उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव करने के लिए प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया पहुंचे थे.

News Nation Bureau
| Edited By :
13 Dec 2018, 06:50:12 AM (IST)

नई दिल्ली:

कांग्रेस विधायक दल ने मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री चयन करने का अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को दिया है. पार्टी के विधायकों ने बुधवार की शाम को इस आशय का एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित किया. प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने संवाददाताओं को बताया, 'पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने एक प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकार दिया है कि वह मुख्यमंत्री के नाम पर अंतिम फैसला करें. कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक आरिफ अकील ने इस आशय का प्रस्ताव विधायकों की बैठक में रखा, जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया.'

विधायकों की बैठक प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में लगभग दो घंटे तक चली इसके बाद पार्टी पर्यवेक्षकों के तौर पर यहां आये कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ए के एंटनी और कुंवर भंवर जितेन्द्र सिंह द्वारा विधायकों से अलग-अलग राय ली जा रही है. ओझा ने बताया कि बैठक में कांग्रेस को समर्थन दे रहे चार निर्दलीय विधायक भी मौजूद थे.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, वरिष्ठ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, अरुण यादव और विवेक तन्खा सहित अन्य नेता भी बैठक में मौजूद थे. प्रदेश में 28 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव के बाद बुधवार सुबह मतगणना समाप्त होने पर कांग्रेस ने 114 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की है जो कि बहुमत के आंकड़े 116 से मात्र दो सीटें कम है.

वहीं प्रदेश में पिछले 15 साल से सत्तारुढ़ दल भाजपा 109 सीटें हासिल कर दूसरे स्थान पर रही. प्रदेश में दो सीटों पर बसपा, एक समाजवादी पार्टी और चार सीटों पर निर्दलीयों ने विजय दर्ज की है. प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें हैं.

इससे पहले बुधवार दोपहर को कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, अरुण यादव और विवेक तन्खा ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से राजभवन में मुलाकात की और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा पेश किया. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर कमलनाथ ने राज्यपाल को सौंपे अपने पत्र में कहा, 'विधानसभा चुनावों में कांग्रेस प्रदेश में सबसे बड़े दल के तौर पर सामने आई है और कांग्रेस को बहुमत हासिल है. बीएसपी, एसपी और निर्दलीय विधायकों ने भी कांग्रेस के प्रति समर्थन व्यक्त किया है.'

उन्होंने राज्यपाल से आग्रह किया कि कांग्रेस को प्रदेश में सरकार बनाने का अवसर दिया जाये. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा ने राजभवन के बाहर संवाददाताओं को बताया, 'प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में बीएसपी के दो, एसपी का एक और चार निर्दलीय के समर्थन से कांग्रेस के पास समर्थन का कुल आंकड़ा 121 विधायकों का है.'

20:25 (IST)

भोपाल में कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह समेत कांग्रेस पार्टी के 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की.

18:52 (IST)

कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ आज हुई बैठक के पश्चात, सर्व सहमति से यह फ़ैसला लिया गया है कि मध्यप्रदेश में सरकार के नेतृत्व का निर्णय पार्टी की आलाकमान तय करेगी। हम उनके निर्णय को सर माथे रख कर उसका पालन करेंगे!- ज्योतिरादित्य सिंधिया

18:42 (IST)

हालांकि कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा ने कहा है कि 'सभी विधायकों ने फ़ैसला लिया है कि मध्यप्रदेश के सीएम को लेकर राहुल गांधी आख़िरी फैसला लेंगे. 

18:44 (IST)

सूत्रों के मुताबिक़ कमलनाथ कांग्रेस विधायक दल के नेता चुन लिए गए हैं, और वो मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. कांग्रेस विधायक दल की बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कमलनाथ का नाम रखा. सर्वसम्मति से हुआ फैसला.

18:09 (IST)

मध्यप्रदेश के अगले मुख्यमंत्री को लेकर कमलनाथ के नाम पर बन रही है सहमति- सूत्र

18:55 (IST)

कांग्रेस विधायक दल ने राजस्थान में मुख्यमंत्री चुनने का अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को दिया है. पार्टी के विधायकों ने यहां इस आशय का एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित किया.

17:22 (IST)

मध्यप्रदेश: भोपाल में विधायक दल की बैठक से पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं की तस्वीर.

16:32 (IST)

राजस्थान कांग्रेस पर्यवेक्षक एके एंटनी विधायक दल की मीटिंग से पहले भोपाल पहुंच गए हैं. उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव करने के लिए प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया पहुंचे

16:30 (IST)

मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है.

 

16:30 (IST)

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कांग्रेस पार्टी को सरकार बनाने का न्यौता भेजा. भोपाल में राजभवन पर कांग्रेस पार्टी के नेता कमलनाथ, विवेक तंखा और ज्योतिरादित्य सिंधिया राजभवन पहुंचे थे. दिग्विजय सिंह भी मौजूद रहे.

 

16:30 (IST)

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस पार्टी को समर्थन का ऐलान किया था. मायावती की प्रेस कांफ्रेंस के तुरंत बाद गवर्नर हाउस की ओर से यह न्योता भेजा गया.