.

अब DTU में होगी BA-BEd और BSc-BEd की पढ़ाई, Manish Sisodia ने किया उद्घाटन

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (delhi deputy cm manish sisodia) ने शुक्रवार को दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया. जहां इन कोर्स (manish sisodia on delhi university) की पढ़ाई कराई जाएगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Mar 2022, 08:57:53 AM (IST)

नई दिल्ली:

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (delhi deputy cm manish sisodia) ने शुक्रवार को दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया. आपको बता दें कि दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में बनी इस यूनिवर्सिटी में BA-BEd और BSC-BEd जैसे कोर्स की पेशकश की जाएगी. इसके साथ ही वहां पढ़ाई में मौलिक और व्यवहारिक रिसर्च (manish sisodia on delhi university) पर फोकस किया जाएगा. इस बात की जानकारी खुद मनी सिसोदिया ने ट्रवीट (twitter) करके दी है. उन्होंने कहा, ''मुझे दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय का उद्घाटन करते हुए बहुत खुशी हो रही है. ये दिल्ली का अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय है जिसका उद्देश्य अच्छी तरह से प्रशिक्षित और उच्च योग्यता वाले शिक्षक (manish sisodia latest news) तैयार करना है. सरकार का लक्ष्य आज के छात्रों को कल के शिक्षक बनने के लिए प्रेरित करना है.'' 

उन्होंने कहा, ''विश्वविद्यालय 12वीं कक्षा के बाद एक नए युग, एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की पेशकश करेगा. यह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ सहयोग करके शिक्षा में मौलिक और व्यावहारिक अनुसंधान पर भी जोर देगा.'' शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा कि एक शिक्षक हमारे जीवन के सभी पहलुओं से परिचित होता है, इसलिए IIT, IIM, Aims स्थापित करना आसान है, लेकिन हम आज तक एक शीर्ष स्तर के शिक्षक विश्वविद्यालय (manish sisodia education) की स्थापना नहीं कर सके. 

यह भी पढ़े : यूक्रेन नहीं, MBBS की पढ़ाई के लिए यह है भारतीयों का सबसे पसंदीदा देश

दिल्ली विधानसभा ने जनवरी में विश्व स्तरीय शिक्षक प्रशिक्षण विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए जनवरी में एक विधेयक पारित किया था. विश्वविद्यालय में शिक्षकों की एक नई पीढ़ी तैयार करने के उद्देश्य से शिक्षकों के लिये BSC- Bed जैसे इवेंट्स पेश करेगा. इस यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स अपने सिलेबस के टाइम पीरियड के दौरान दिल्ली सरकार के स्कूलों के साथ सहयोग करेंगे और रिसर्च पर ध्यान देकर एक्सपीरिएंस (manish sisodia inaugrates university) हासिल करेंगे.