.

Today History: आज ही के दिन Apple ने आईपॉड बाजार में पेश किया था, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 23 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Oct 2020, 08:40:43 AM (IST)

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 23 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: रेल कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिली बड़ी खुशखबरी, 78 दिन के वेतन के बराबर मिलेगा बोनस

23 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of October 23)

 1623 - रामचरित मानस के रचयिता तुलसीदास का निधन.

1764 - बक्सर की लड़ाई में मीर कासिम की हार.

1850 - महिलाओं के अधिकारों को लेकर अमेरिका में पहली बार राष्ट्रीय महिला अधिकार सम्मेलन शुरू हुआ.

1940 - फुटबाल के जादूगर कहे जाने वाले पेले का जन्म. कहने को तो पेले का नाम दुनिया का बच्चा-बच्चा जानता है, लेकिन यह बहुत कम लोगों को मालूम है कि उनका पूरा नाम एडसन अरांतस डो नासिमेंतो है. ब्राजील का यह बेहतरीन खिलाड़ी अपने देश के लिए तीन बार विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहा.

1943 - नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने सिंगापुर में आजाद हिंद फौज की रानी झांसी ब्रिगेड का गठन किया.

1947- गेर्टी कोरी और उनके पति कार्ल कोरी को चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

1956 - बुडापेस्ट में व्यापक प्रदर्शन के साथ हंगरी की क्रांति का सूत्रपात. सोवियत शासन के खात्मे की मांग को लेकर हंगरी के लाखों लोग सड़कों पर उतर आए.

1956 - विश्व शांति के लिए परमाणु ऊर्जा का योगदान बढ़ाने के उद्देश्य से अन्तरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की स्थापना.

1983 - आत्मघाती हमलावरों ने बेरूत में अमेरिका और फ्रांस की सेना की बैरकों पर विस्फोट से भरा ट्रक चढ़ा दिया, जिससे अमेरिका के 241 और फ्रांस के 56 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई.

1998 - इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फलस्तीनी नेता यासर अराफात ने ‘‘धरा के लिए शांति’’ संधि पर हस्ताक्षर किए.

2001 - एप्पल ने आईपॉड बाजार में पेश किया. नयी शताब्दी के शुरुआती वर्षों में इस उत्पाद ने संगीत के क्षेत्र में क्रांति लाने का काम किया.

2002 - मास्को में चेचेन बागियों ने एक सांस्कृतिक केन्द्र पर हमला किया और थिएटर देखने आए तकरीबन 700 लोगों को बंधक बना लिया.

2004- जापान में भूकंप से 85 हजार लोग बेघर .

2011- तुर्की में भीषण भूकंप से 582 लोगों की मौत. 

 

(भाषा इनपुट के साथ)