.

Today History: आज ही के दिन प्रख्यात गणितज्ञ शकुंतला देवी का जन्म हुआ था, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 04 नवंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

News Nation Bureau
| Edited By :
04 Nov 2020, 12:33:46 PM (IST)

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 04 नवंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: दिल्ली में सरकारी स्कूल के 17 बच्चे कोडिंग में टॉप पर

04 नवंबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of November 04)

1936 - प्रख्यात गणितज्ञ शकुंतला देवी का जन्म.

1956 - हंगरी में बगावत को कुचलने के लिए सोवियत सेनाएं वहां पहुंची.

1979 - ईरान में बंधक संकट की शुरूआत. तेहरान स्थित अमेरिकी दूतावास पर ईरान के उग्रवादियों ने हमला कर वहां मौजूद लोगों को बंधक बनाया. बहुत से लोगों को एक वर्ष से अधिक समय तक बंधक रखा गया.

1980- हॉलीवुड के पूर्व अभिनेता और कैलिफोर्निया के गवर्नर रोनाल्ड रीगन ने जिमी कार्टर को बड़े अंतर से हराकर अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव जीता

1995 - शिमोन पेरेज और यासर अराफात के साथ 1994 में नोबेल शांति पुरस्कार साझा करने वाले इस्राइल के प्रधानमंत्री यित्जक राबिन की एक शांति रैली के दौरान यहूदी उग्रवादियों ने हत्या कर दी.

2001 - जे के रोलिंग्स की मशहूर हैरी पॉटर श्रृंखला पर बनी पहली फिल्म हैरी पॉटर एंड द सारसर्स स्टोन का लंदन में प्रीमियर.

2008 - डेमोक्रेटिक पार्टी के बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति बने. वह इस पद पर पहुंचे अफ्रीकी मूल के पहले अमेरिकी नागरिक थे.

2018 - यमुना नदी पर बने विशाल सिग्नेचर ब्रिज का उद्घाटन. लोहे की मजबूत तारों से बने 154 मीटर ऊंचे इस सुंदर ढांचे को दिल्ली का नया हस्ताक्षर कहा गया. 

 

(भाषा इनपुट के साथ)