.

CBSE बोर्ड परीक्षा 2018-19: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जारी किए एडमिट कार्ड, इन बातों का रखें खास ध्यान

CBSE ने फिलहाल 10वीं के छात्रों के लिए ही एडमिट कार्ड जारी किए हैं, जबकि 12वीं के छात्रों के एडमिट कार्ड कुछ ही दिनों में जारी कर दिए जाएंगे.

News Nation Bureau
| Edited By :
30 Jan 2019, 04:15:49 PM (IST)

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE- Central Board of Secondary Education) ने 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र-छात्रों के एडमिट कार्ड और रोल नंबर जारी कर दिए हैं. CBSE द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड और रोल नंबर बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध कराए गए हैं, जिन्हें छात्र-छात्राएं अपने स्कूल में प्राप्त कर सकेंगे. एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए छात्रों को अपने स्कूल में संपर्क करना होगा.

ये भी पढ़ें- Jio यूजर्स के लिए मुकेश अंबानी का बड़ा तोहफा, फोन अपडेट करते ही दुनिया घूमेंगे आप

बता दें कि CBSE ने फिलहाल 10वीं के छात्रों के लिए ही एडमिट कार्ड जारी किए हैं, जबकि 12वीं के छात्रों के एडमिट कार्ड कुछ ही दिनों में जारी कर दिए जाएंगे. एडमिट कार्ड प्राप्त करते समय छात्रों के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं, जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है. यदि आप इन बातों पर ध्यान नहीं देते हैं तो परीक्षाओं में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

- एडमिट कार्ड पर स्कूल के प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं, इसका खास ध्यान रखें.
- एडमिट कार्ड पर आपके हस्ताक्षर होने भी जरूरी हैं.
- आपको जिन परीक्षाओं में बैठना है, एडमिट कार्ड पर उन विषयों और विषय कोड की जांच कर लें.
- अपने व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम आदि में होने वाली गलतियों की जांच कर लें.
- एडमिट कार्ड पर अपनी फोटो को जरूर देखें. यदि एडमिट कार्ड पर आपकी सही फोटो नहीं है तो आपको परीक्षाओं में बैठने में परेशानी हो सकती है.
- एडमिट कार्ड पर फोटो नहीं है तो स्कूल प्रशासन से बात कर उचित स्थान पर फोटो चिपकाएं और फोटो पर स्कूल की मुहर जरूर लगवाएं.
- किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर स्कूल के प्रशासनिक अधिकारी से उसके सुधार के लिए कहें.