.

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में ITI की अनिवार्यता खत्म, अब 10वीं पास भी दे सकेंगे एग्जाम

रेलवे भर्ती परीक्षा में ग्रुप डी के नियमों में बदलाव किया है। ग्रुप डी के लिए आईटीआई की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Feb 2018, 01:07:06 PM (IST)

नई दिल्ली:

रेलवे भर्ती परीक्षा में ग्रुप डी के नियमों में बदलाव किया है। ग्रुप डी के लिए आईटीआई की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है।

इसके साथ ही रेलवे ने गेटमैन, कुली, हेल्पर और लेवल एक में अन्य नौकरियों के आवेदन करने वालों के लिए नियमों में छूट दी है। इन नौकरियों के लिए अप्लाई करने के लिए दसवीं पास होना ज़रूरी है।

रेल मंत्री पियूष गोयल ने ट्वीट किया, 'पहले 10वीं कक्षा पास विद्यार्थी लेवल-1 परीक्षा में भाग ले सकते थे, हम इस स्थिति को पुनः स्थापित कर रहे हैं, अब इस परीक्षा के लिये 10वीं पास विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।'

और पढ़ें: BPSC- 56वीं से 59वीं मुख्य परीक्षा के परिणाम जारी, ऐसे करें चेक

रेलवे में लेवल-1 और लेवल-2 के लिए 89,409 पदों पर भर्ती की जा रही है। इनमें 62,900 पद पहले लेवल के लिए हैं। इन पदों की न्यूनतम योग्यता 10 वीं कक्षा और रेलवे एप्रेंटिसशिप या समकक्ष का आईटीआई प्रमाणपत्र का मानक रखा था लेकिन अब तकनीकी प्रमाणन को वैकल्पिक बना दिया गया है।

पियूष गोयल ने अलग-अलग भाषाओं में होने वाली परीक्षा को लेकर भी ऐलान किया। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'रेलवे भर्ती की परीक्षा 15 भाषाओं में होगी, और उसमे हस्ताक्षर किसी भी भाषा में किये जा सकते हैं।' 

रेलवे भर्ती की परीक्षा 15 भाषाओं में होगी, और उसमे हस्ताक्षर किसी भी भाषा में किये जा सकते हैं: @PiyushGoyal

— Piyush Goyal Office (@PiyushGoyalOffc) February 22, 2018

और पढ़ें: मुंबई: प्लेटफॉर्म पर अधेड़ ने युवती को जबरन किया किस, RPF ने किया गिरफ्तार