.

16 साल की सम्हिता बनीं सबसे युवा इंजीनियर, सिर्फ 12 साल की उम्र में पास की इंटरमीडिएट

तेलंगाना की कासीभट्ट सम्हिता ने अपनी प्रतिभा और हुनर से सभी को गौरवान्वित किया है। महज 16 साल की सम्हिता को प्रदेश की सबसे युवा महिला इंजीनियर का ख़िताब मिला है।

News Nation Bureau
| Edited By :
10 Jun 2018, 09:27:06 PM (IST)

हैदराबाद:

तेलंगाना की कासीभट्ट सम्हिता ने अपनी प्रतिभा और हुनर से सभी को गौरवान्वित किया है। महज 16 साल की सम्हिता को प्रदेश की सबसे युवा महिला इंजीनियर का ख़िताब मिला है।

जब सम्हिता की उम्र के बच्चे दसवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटे हुए थे, तब वह फाइनल ईयर इंजीनियरिंग की परीक्षा दे रही थीं।

बहुमुख प्रतिभा की धनी सम्हिता तेलंगाना की सबसे युवा इंजीनियर बन गई हैं। सम्हिता को सिर्फ तीन साल की उम्र में सभी देशों की राजधानी के नाम पता थे।

10 साल की उम्र में उन्होंने 10वीं कक्षा में 8.8 जीपीए हासिल किए और 89 प्रतिशत अंक लाकर 12 वीं की परीक्षा पास की। 

सम्हिता ने कहा, 'मैंने 10 साल की उम्र में 10वीं क्लास पास कर ली थी। मैंने 10वीं में 8.8 जीपीए हासिल किया और इंटरमीडिएट में 89 फीसदी अंक हासिल किए। तब मैंने सरकार से गुजारिश की कि इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए मुझ पर से उम्र की शर्त हटाई जाए। तब मैंने इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में दाखिला लिया और 8.85 जीपीए के साथ इसे पास किया।'

और पढ़ें: सुपर 30 ने फिर लहराया परचम, IIT प्रवेश परीक्षा में 26 छात्रों ने मारी बाजी

सम्हिता पावर सेक्टर में जाना चाहती हैं। उन्होंने कहा, 'मैं पावर सेक्टर में जाना चाहती हूं और देश की सेवा करना चाहती हूं।'

Hyderabad: At 16 years of age, Kasibhatta Samhitha is Telangana's youngest woman engineer. With the aim to get into power sector, she says 'I want to get into the sector to serve the country and bring it at par with rest of the world.' pic.twitter.com/1Qz1Fuqrp4

— ANI (@ANI) June 10, 2018

सम्हिता ने 12 वीं पास करने के बाद डिग्री कोर्स करने की इच्छा जताई थी, लेकिन उम्र उनके आड़े आ रही थी।

सम्हिता के माता-पिता ने 2014 में तेलंगाना सरकार से अपनी बेटी के दाखिले की अपील की थी।

मंजूरी मिलने के बाद सम्हिता ने चैतन्य भारती इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (CBIT) से इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स से इंजिनियरिंग की डिग्री पूरी की।

सम्हिता के पिता एल.एन. कासीभट्ट कंसल्टेंट का काम करते हैं और मां गीता चतुर्वेदुला टेक महिन्द्रा में प्रॉजेक्ट मैनेजर हैं।

और पढ़ें: Bihar Board Result: बिहार बोर्ड परीक्षा में लड़कियों ने मारी बाज़ी, NEET टॉपर कल्पना ने साइंस में किया टॉप