.

इस स्मार्ट तरीके से यह गिरोह कारों पर करता था हाथ साफ, तरीका जानकर चौंक जाएंगे आप

अभी तक की कार चोरी की वारदात अंजाम देने के लिए चोर डुप्लिकेट चाबी, ताला तोड़ने के अलावा कई दूसरे तरीके अपनाते थे. लेकिन ग्रेटर नोएडा की बीटा 2 थाना पुलिस टीम ने कार चोरी करने वाले एक ऐसे गैंग को गिरफ्तार किया है,

Written By : | Edited By :
16 Jun 2022, 09:34:29 AM (IST)

highlights

  •  गैंग डिजिटल डिवाइस से किया करता था कारों की चोरी
  • शातिरों ने एक ही रात में एक ही सेक्टर से उड़ा दिए 2 कार
  • सीसीटीवी कैमरे की मदद से पुलिस ने चोरों को किया गिरफ्तार

नोएडा:

अभी तक की कार चोरी की वारदात अंजाम देने के लिए चोर डुप्लिकेट चाबी, ताला तोड़ने के अलावा कई दूसरे तरीके अपनाते थे. लेकिन ग्रेटर नोएडा की बीटा 2 थाना पुलिस टीम ने कार चोरी करने वाले एक ऐसे गैंग को गिरफ्तार किया है, जो कि डिजिटल तरीके से कार के सिस्टम को हैग करने के बाद कार चोरी की वारदात को अंजाम दिया करता था. इस काम के लिए इस गैंग ने बाकायदा एक टूल को ऑनलाइन खरीदी की और उसी की मदत से स्विफ्ट कार के सिस्टम को हैक कर कार चोरी की वारदात को अंजाम दिया करते थे. पकड़े गए आरोपियों से पुलिस ने चोरी की 3 स्विफ्ट कार भी बरामद की है.

X-TOOL नाम की डिवाइस की मदद से करते थे चोरी
इस सिलसिले में ग्रेटर नोएडा एडिशनल डीसीपी विशाल पांडेय ने बताया कि 5 शातिर कार चोरों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से चोरी की 3 स्विफ्ट कार बरामद की गई है. पकड़े आरोपी दीपक, रोहित, गब्बर उर्फ कलवा, भानु प्रताप सिंह और इरफान बेहद शातिर किस्म के कार चोर है. इन पांचों आरोपियों ने कार चोरी करने से पहले कार चोरी करने के तरीके को youtube पर सर्च किया और वहां से X - TOOL नाम की डिवाइस को ऑनलाइन खरीदा. इस डिवाइस के माध्यम ये पांचो आरोपी स्विफ्ट कारों को निशाना बनाते थे. यही वजह है कि इन पांचों के द्वारा चोरी की गई 3 स्विफ्ट कारों को पुलिस ने बरामद किया है. इस गैंग का सरगना दीपक को बताया जा रहा है, जो कि गाजियाबाद के विजयनगर थाने में गैंगस्टर के रूप में दर्ज है. 

एक रात में हुई दो कारों की चोरी
इन आरोपियों ने 29 मई की रात को ग्रेटर नोएडा के अल्फा 2 सेक्टर से 2 स्विफ्ट कार चोरी की थी. एडिशनल डीसीपी विशाल पांडेय के मुताबिक इन दोनों कारों की एक ही रात में एक ही सेक्टर से चोरी होने की सूचना पुलिस को मिली थी, जो पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई थी.  लिहाजा, पुलिस ने चोरों को पकड़ने के लिए टीम गठित की. इस टीम ने लगभग 500 सीसीटीवी कैमरों को खंगाला और आखिरकार पुलिस शातिर चोरों तक पहुंचने में कामयाब रही. इसके बाद दनकौर थाना इलाके के बिलासपुर से इन पांचों शातिर चोरों को चोरी की गाड़ियों के साथ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. इन अभियुक्तों पर ग़ाज़ियाबाद और नोएडा व ग्रेटर नोएडा में 20 आपराधिक मामले दर्ज हैं.  

ये भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR में जमकर हुई बारिश, 20 जून तक के लिए येलो अलर्ट जारी

चोरों के पास से ये सामान हुए बरामद
पकड़े गए आरोपियों से 4 मोबाइल फोन, तीन चोरी की कार, पांच कारों की चाबी, चार माइक्रोचिप के अलावा कार चोरी करने वाला सॉफ्टवेयर X-TOOL डिवाइज पेड़ , के अलावा दो फर्जी नम्बर प्लेट भी बरामद की है. पुलिस ने इन पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है.