.

इंडियन लड़कियों को शादी का झांसा देने वाला नाइजीरियन गिरफ्तार, दूल्हा बनकर करता था ठगी

नोएडा की साइबर क्राइम थाना पुलिस ने एक ऐसे नाइजीरियन को गिरफ्तार किया है जो मेट्रिमोनियल साइड पर फेक प्रोफाइल बनाकर इंडियन लड़कियों से शादी करने का झांसा देकर ठगी किया करता था.

27 May 2022, 04:36:33 PM (IST)

Nodia:

नोएडा की साइबर क्राइम थाना पुलिस ने एक ऐसे नाइजीरियन को गिरफ्तार किया है जो मेट्रिमोनियल साइड पर फेक प्रोफाइल बनाकर इंडियन लड़कियों से शादी करने का झांसा देकर ठगी किया करता था. आरोपी के लैपटॉप और फोन से 366 इंडियन लड़कियों के फोन नंबर और उसके साथ चैटिंग करने के सबूत मिले हैं. पकड़ा गया आरोपी करोड़ों की ठगी कर चुका है. अब पुलिस इसके नेटवर्क के अन्य साथियों की तलाश में जुटी है.  

पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया नाइजीरियन का नाम गुरुबा है और ये दिल्ली के बंसत कुञ्ज में रहता है. आरोपी मेडिकल वीजा पर इंडिया आया और यहां इंडियन लड़कियों का दुल्हा बनकर ठगी के कारोबार में जुट गया. आरोपी खुदा का NRI, FBI officer, डॉक्टर और अलग-अलग प्रोफइल बनाकर लड़कियों को झांसे में लिया करता था. आरोपी के पास से बैंक ऑफ थाईलैंड, इंटरपोल, यूनाइटेड स्टेट और अमेरिका, भारत का टूरिस्ट वीजा, नेशनल बैंक ऑफ दुबई के दस्तावेज मिले है. साथ ही 1 लैपटॉप, 07 मोबाइल, 2 वाईफाई, 1 पासपोर्ट बरामद हुए हैं.

साइबर पुलिस स्टेशन नोएडा के एसएचओ रीता यादव ने कहा कि नोएडा की साइबर थाना पुलिस को असम राइफल में तैनात मेरठ निवासी एक महिला कॉन्स्टेबल ने FIR दर्ज कराई थी. आरोप था कि मेट्रिमोनियल साइड खुद को इंडो कैनिडियन बताकर शादी की बात शुरू की थी. आरोपी ने खुद का बैंक खाता सील होने की बात कहकर भांजे के इलाज और फिर उसकी मौत के बाद अंतिम संस्कार पर मां और बहन का इलाज कराने एवं खुद को एयरपोर्ट पर करोड़ों रुपये के साथ पकड़े जाने के नाम पर 60 लाख की ठगी की थी. इसी शिकायत की विवेचना के दौरान आरोपी की गिरफ्तारी की गई है. इसको लेकर अब साइबर क्राइम टीम होम मिनिस्ट्री से इसके जैसे और अपराधियों के वीजा और विदेशों में इनके बैंक खातों की जांच के लिए मदद मांगेगी.