.

कश्मीर साइबर पुलिस ने साइबर धोखाधड़ी में गवाए गए 13 लाख रुपये बरामद किए

शिकायतकर्ता ने एक फर्जी एयर एशिया एयरलाइंस कॉल सेंटर नंबर डायल किया था जो उसे गूगल पर मिला था. वह अपने टिकट को रद्द करके धनवापसी चाहता था. उसने कस्टमर केयर का नंबर मिलाया.

IANS
| Edited By :
11 May 2021, 03:34:56 PM (IST)

highlights

  • कश्मीर साइबर पुलिस ने साइबर धोखाधड़ी में गवाए 13 लाख रुपये बरामद किए
  • पीड़ित को यह एहसास होने के बाद कि वह साइबर धोखाधड़ी में फंस गया है
  • प्रवक्ता ने कहा, यदि आप या आपके परिवार के सदस्य कोरोना पॉजिटिव है

 

श्रीनगर:

कश्मीर साइबर पुलिस ने मंगलवार को कहा कि उसने सफलतापूर्वक 13 लाख रुपये बरामद किए हैं जो घोटालेबाजों द्वारा कई साइबर धोखाधड़ी में एकत्र किए गए थे. एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि एक घटना में, एक शिकायतकर्ता को यूपीआई घोटाले के माध्यम से 2 लाख रुपये का धोखा दिया गया था. शिकायतकर्ता ने एक फर्जी एयर एशिया एयरलाइंस कॉल सेंटर नंबर डायल किया था जो उसे गूगल पर मिला था. वह अपने टिकट को रद्द करके धनवापसी चाहता था. उसने कस्टमर केयर का नंबर मिलाया.

शिकायतकर्ता को तुरंत कॉल बैक किया गया और कहा गया कि धनवापसी राशि को गूगल पे के माध्यम से तुरंत स्थानांतरित किया जा सकता है और उन्हें अपने सेल फोन पर टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा.

विक्टिम ने धोखेबाज द्वारा उसके लिए तय किए गए कदमों का पालन किया और अपने सेल फोन पर ऐप (टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट) डाउनलोड किया. जालसाज ने उसे अपना बैंकिंग ऐप खोलने का भी निर्देश दिया. धोखेबाज ने टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट ऐप के माध्यम से अपने सेल फोन पर नियंत्रण कर लिया और अपने बैंक खाते से 2 लाख रुपये की राशि निकाल ली.

पीड़ित को यह एहसास होने के बाद कि वह साइबर धोखाधड़ी में फंस गया है, उसने तुरंत साइबर पुलिस स्टेशन, कश्मीर जोन, श्रीनगर से संपर्क किया और पूरी कहानी सुनाई. साइबर पुलिस कश्मीर ने तेजी से काम किया और कठोर प्रयासों से पीड़ित के 2 लाख रुपये बचा लिए.

ये घोटाले तब होते हैं जब पीड़ित एक लेनदेन करने के लिए अपने फोन पर ऑनलाइन बैंकिंग ऐप या यूपीआई ऐप खोलता है, बिना यह जाने कि कोई टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट के माध्यम से उसे देख रही है. यह एक वैध ऐप है साथ ही रिमोट डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर टूल है, जो थर्ड पार्टी को एक्सेस प्रदान करता है.

प्रवक्ता ने कहा, यदि आप या आपके परिवार के सदस्य कोरोना पॉजिटिव है, तो आपको साइबर अपराधी से धोखाधड़ी की कॉल प्राप्त हो सकती है जिसे कोविड मदद प्रदान की जाएगी. इसके अलावा धोखेबाज एक अग्रिम भुगतान के लिए भी कह सकते हैं और होम डिलीवरी, टीके के माध्यम से ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान करने का वादा कर है. आप ऐसे कई धोखों का शिकार हो सकते है.