.

सनसनीखेज : वह बोल नहीं सकती थी, सेना के चार जवान महीनों तक करते रहे रेप

महाराष्ट्र में पुणे के खड़की मिलिट्री हॉस्‍पिटल में सेना के चार जवानों ने एक दिव्‍यांग महिला से दुष्‍कर्म किया. इसके बाद पीड़िता की बात रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत तक पहुंचाई गई. मंगलवार देर रात सेना के चारों कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Oct 2018, 02:19:38 PM (IST)

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में पुणे के खड़की मिलिट्री हॉस्‍पिटल में सेना के चार जवानों ने एक दिव्‍यांग महिला से दुष्‍कर्म किया. न्‍याय पाने के लिए पीड़त महिला ने इंदौर पुलिस की शरण ली है. इंदौर में महिला ने पुलिस हेल्पलाइन प्रभारी पुरोहित दम्पति से मदद की गुहार लगाई. इसके बाद पीड़िता की बात रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत तक पहुंचाई गई. मंगलवार देर रात सेना के चारों कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

महिला पुणे के खिरकी स्थित मिलिट्री हॉस्पिटल में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के तौर पर काम करती है. सबसे पहले रैंक नायक ने महिला को 2014 में डरा-धमकाकर उसके साथ रेप किया. पीड़ता ने इसकी शिकायत एसएमएस के माध्यम से नर्सिंग असिस्टेंट से की. उसने भी मदद का झांसा देकर पीड़ता से रेप किया. इसके बाद से दोनों लगातार उसके साथ रेप करते रहे. इस दौरान हॉस्पिटल के ही एक अन्य कर्मचारी और एम्बुलेंस असिस्टेंट ने भी उसके साथ दुष्‍कर्म किया. हॉस्‍पिटल प्रबंधन से शिकायत करने पर भी कोई सुनवाई नहीं हुई. पीडिता शादीशुदा है. उसका 12 साल का एक बच्चा भी है. नाइट शिफ्ट में काम करने वाली पीड़ता ने शिफ्ट बदलने की मांग की तो उसे भी नजरंदाज कर दिया गया. 

परेशान पीडिता ने इंदौर में पुलिस हेल्पलाइन प्रभारी पुरोहित दम्पति से इसकी शिकायत की. इसके बाद पीड़िता की बात रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत तक पहुंचाई गई. 

Matter dates back to 2015. It escalated in May this year after an NGO approached Army.Court of inquiry was ordered in May & is in progress:Army Sources on 4 Army men posted at Pune's Khadki Military hospital booked for molesting&raping a speech-impaired woman in hospital premises

— ANI (@ANI) October 17, 2018

सेना के सूत्रों ने बताया कि मामला 2015 का है. इसी साल मई में एक एनजीओ ने इस बारे में सेना को जानकारी दी थी. मई में ही घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इन्‍क्‍वायरी गठित कर दी गई थी. मामले की जांच की जा रही है. 

She can't speak, so accused took advantage of her condition & committed sexual assault. She told her colleague & he also committed sexual assault. Two other men did the same thing: Pune ACP Kalyanrao Vidhate on 4 Army men booked for molesting & raping a speech-impaired woman pic.twitter.com/0IOikug96C

— ANI (@ANI) October 17, 2018

पुणे के एसीपी कल्याणराव विधाते ने कहा, ''वह बोल नहीं सकती, इसी का फायदा उठाते हुए आरोपियों ने उसके साथ रेप किया. उसने अपने सहकर्मी को इस बारे में बताया पर उसने खुद ही उसके साथ रेप किया. दो अन्‍य लोगों ने भी उसके साथ ऐसा ही किया. घटना जनवरी से जून 2015 की है. आरोपी और पीड़ता एक ही संस्‍थान में रात में काम करते थे.''