.

रोजाना महज 20 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, ये है तरीका

How To Become Crorepati: बाजार से जुड़े जानकारों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति रोजाना सिर्फ 20 रुपये की बचत करे तो वह 10 करोड़ रुपये तक की मोटी रकम को भी जुटा सकता है.

15 Dec 2021, 09:18:05 AM (IST)

highlights

  • करोड़पति बनने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सही रणनीति बनाने की जरूरत  
  • म्यूचुअल फंड में निवेश के जरिए करोड़पति बनने के सपने को साकार कर सकते हैं

नई दिल्ली:

How To Become Crorepati: बहुत से लोगों का सपना होता है कि उनके बैंक अकाउंट में करोड़ों रुपये हों, लेकिन सीमित आय और ज्यादा खर्च की वजह से लोगों के लिए यह आसान काम नहीं हो पाता है. दरअसल, सीमित आय की वजह से पर्याप्त बचत नहीं हो पाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि महज 20 रुपये की बचत करके रिटायरमेंट के समय पर आसानी से करोड़पति बना जा सकता है. दरअसल, ऐसा संभव है और SIP के जरिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में किए गए निवेश से इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.   

यह भी पढ़ें: Reliance Jio के 119 रुपये के प्लान में मिल रहा है बंपर इंटरनेट

बाजार से जुड़े जानकारों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति रोजाना सिर्फ 20 रुपये की बचत करे तो वह 10 करोड़ रुपये तक की मोटी रकम को भी जुटा सकता है. हालांकि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सही रणनीति बनाने की जरूरत होती है. जैसा कि शुरुआत में म्यूचुअल फंड के बारे में जिक्र किया गया है उसमें निवेश के जरिए आसानी से करोड़पति बनने के सपने को साकार किया जा सकता है. 

किस उम्र में निवेश से रिटायरमेंट पर बन जाएंगे करोड़पति
अगर आपकी आयु 20 वर्ष की है और आप अभी से रोजाना 20 रुपये की बचत करना शुरू कर देते हैं तो महीने भर में यह रकम करीब 600 रुपये हो जाएगी. अब इस पैसे को आपको 40 साल तक निवेश करना होगा. मतलब यह कि 480 महीने तक आपको हर महीने के हिसाब से 600 रुपये निवेश करना होगा. जानकारों का कहना है कि अगर 15 फीसदी सालाना रिटर्न को मान लें तो 40 साल के बाद निवेशक को कुल 1.88 करोड़ रुपये मिल जाएंगे. वहीं 20 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से 40 साल के बाद निवेशक को तकरीबन 10.21 करोड़ रुपये मिलेंगे. जानकार कहते हैं कि आपके द्वारा निवेशित रकम पर हासिल कमाई को फिर से निवेश करना कंपाउंडिंड यानी चक्रवृद्धि है. इसके तहत मूलधन के साथ उसके ऊपर मिलने वाले ब्याज पर भी ब्याज निवेशक को मिलता है. कंपाउंडिंग का सबसे ज्यादा फायदा तभी मिलता है बशर्ते कि कम उम्र में निवेश शुरू कर दिया जाए. निवेश की अवधि जितनी ज्यादा होगी, कंपाउंडिंग का फायदा भी उतना ही होगा.