.

Tax Heaven Country: इस देश के नागरिक है गौतम अडानी के भाई, जहां बस चुके हैं इतने भारतीय

Tax Heaven Country: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी सहित 66 भारतीय बिजनेसमेन ने साइप्रस का गोल्डन पासपोर्ट हासिल कर लिया है. जानकारी के अनुसार साइप्रस ने एक आइलैंड देश है और साल 2007 में गोल्डन पासपोर्ट की सुविधा शुरू की है.

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Nov 2023, 01:31:05 PM (IST)

नई दिल्ली:

Tax Heaven Country: हर साल के कई भारतीय देश की नागरिकता छोड़ दूसरे देश में शरण ले लेते हैं. अब इस मामले पर नई जानकारी सामने आई  है. भारतीय दिग्गज कारोबारी और अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी, रियल स्टेट व्यवसायी सुरेंद्र हीरानंनदानी और बिजनसमेन पंकज ओसवाल समेत कई भारतीयों ने दूसरे देश की गोल्डेन पासपोर्ट हासिल कर ली है. इन सभी बिजनेसमेन के पास साइप्रस का पासपोर्ट है. ये देश उन लोगों के लिए पंसदीदा है जो अपने देश में चल रहे आपराधिक केस और मनी-लॉन्ड्रिंग के मामले से बचना चाहता है.

7 हजार लोगों को नागरिकता

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी सहित 66 भारतीय बिजनेसमेन ने साइप्रस का गोल्डन पासपोर्ट हासिल कर लिया है. जानकारी के अनुसार साइप्रस ने एक आइलैंड देश है और साल 2007 में गोल्डन पासपोर्ट की सुविधा शुरू की है. इसके तहत साइप्रस में निवेश करने वालों को सरकार ये पासपोर्ट सुविधा देती है. ये सुविधा इस लिए शुरु की गई ताकी फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट हो. साइप्रस सरकार की 2022 की रिपोर्ट के अनुसार कुल 7327 लोगों को साइप्रस का पासपोर्ट दिया है जिसमें 3517 व्यवसायी है वहीं बाकी उनके परिवार से सदस्य है. 

नियमों में लगातार बदलाव

हलांकि इस योजना में लगातार बदलाव किया जा रहा है. इसके पीछे की वजह बताई जा रही है कि आपराधिक छवि, संदिग्ध व्यक्ति सजायाफ्ता और भगौड़े घोषित लोग इसका इस्तेमाल कर रहे थे. साइप्रस ने ऑर्गनाइजड क्राइम और करप्शन रिपोर्ट तैयार की जिसमें बताया गया है किन लोगों ने गलत जानकारी देकर सरकार से नागरिकता हासिल की. इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद लगातार एक्शन लिया जा रहा है. जानकारी के अनुसार साल 2020 में 83 लोगों के गोल्डन पासपोर्ट रदद् करने की सिफारिश की गई. वहीं जानकारी के मुताबिक साल 2014 से लेकर 2020 के बीच 66 भारतीय साइप्रस के गोल्डन पासपोर्ट हासिल करने में कामयाब सफल हुए. इस काम के लिए लोगों को अमूमन 3 महीने से लेकर 1 साल का समय लगा. 

3 महीने में प्रोसेस पूरा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विनोद अडानी 1990 से ही दुबई में रहते हैं. वो साइप्रस के सबसे अमीर शख्स में से एक है. जानकारी के अनुसार उन्होंने 3 अगस्त 2016 को गोल्डन पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया और इसके 3 महीने बाद 25 नवंबर 2016 को नागरिकता दे दी गई. वहीं भारतीय बिजनेसमेन पंकज ओसवाल और उनकी पत्नी राधिका ओसवाल के पास के भी ये सुविधा है. दुनिया के सबसे महंगे घर खरीदने के बाद न्यूज में आए थे. उन्होंने 200 मिलियन डॉलर में स्विजरलैंड में घर खरीदा था.