.

Rupee News: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया लुढ़का, 1 डॉलर का भाव 70 रुपये के पार

Rupee News: सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की गिरावट के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में रुपया 70.14 प्रति डॉलर के भाव पर खुला.

News Nation Bureau
| Edited By :
13 May 2019, 09:21:14 AM (IST)

highlights

  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की गिरावट के साथ खुला
  • शुरुआती कारोबार में रुपया 70.14 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में रुपया 69.91 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

नई दिल्ली:

Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का दौर जारी है. सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 23 पैसे की गिरावट के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में रुपया 70.14 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बीते सत्र में रुपया 69.91 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Health Insurance: क्रिटिकल इलनेस (Critical Illness) कवर क्यों है जरूरी, समझें यहां

रुपये में गिरावट की आशंका बरकरार
एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी जारी रहने की आशंका है. उनका कहना है कि अमेरिका और चीन में जारी ट्रेड वॉर से दुनियाभर की करेंसी पर नकारात्मक असर पड़ा है. इसके अलावा अमेरिका और ईरान के बीच तनाव से भी शेयर बाजारों को झटका लगा है. शेयर बाजार में गिरावट से भी रुपये पर दबाव बना हुआ है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में 69.60-70.30 के दायरे में कारोबार होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: खुशखबरी: पेट्रोल-डीजल के दाम लुढ़के, जानें क्या है आज का रेट

गौरतलब है कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार में गतिरोध को दूर करने के लिए वाशिंगटन में दो दिन तक चलने वाली वार्ता बिना किसी नतीजे के खत्म हो गई है. बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने शुक्रवार को चीन से आयात होने वाले अरबों डॉलर के सामान पर टैरिफ को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया था. अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर के मुताबिक अमेरिका 300 अरब डॉलर के ऐसे चीनी उत्पादों को कर के दायरे में लेने के लिए शुल्क बढ़ाने की तैयारी कर रहा है जो आयात कर के दायरे में नहीं आए हैं.