.

बाजार पूंजीकरण के मामले में SBI को पीछे छोड़ छठी बड़ी कंपनी बनी मारुति

शुक्रवार को बाजार में हुई चौतरफा खरीदारी के बाद देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) को पीछे छोड़ दिया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Dec 2017, 09:51:57 PM (IST)

highlights

  • देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) को पीछे छोड़ दिया है
  • शुक्रवार के कारोबार के बाद बीएसई में कंपनी का बाजार पूंजीकरण 2.73 लाख करोड़ रुपये रहा, जो एसबीआई के 2.70 लाख करोड़ रुपये से अधिक है

नई दिल्ली:

शुक्रवार को बाजार में हुई चौतरफा खरीदारी के बाद देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) को पीछे छोड़ दिया है।

शुक्रवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में मारुति सुजूकी का शेयर 1.80 फीसदी की शानदार उछाल के साथ 9,040.85 रुपये पर बंद हुआ। दिन भर के कारोबार के दौरान कंपनी का शेयर 9119.95 रुपये के स्तर को छूने में सफल रहा, जो इस कंपनी का अब तक का अधिकतम स्तर है।

शुक्रवार के कारोबार के बाद बीएसई में कंपनी का बाजार पूंजीकरण 2.73 लाख करोड़ रुपये रहा, जो एसबीआई के 2.70 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

एसबीआई का शेयर बीएसई में 1.09 फीसदी की गिरावट के साथ 313.15 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

वहीं बाजार पूंजीकरण के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी हुई है। शुक्रवार को कंपनी का बाजार पूंजीकरण करीब 5 लाख 83 हजार करोड़ रुपये से अधिक रहा।

रिलायंस के बाद दूसरे नंबर पर देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस है। इसके बाद एचडीएफसी, आईटीसी और हिंदुस्तान यूनीलीवर का नाम शामिल है। छठे नंबर पर एसबीआई थी, जिसे मारुति ने पीछे छोड़ दिया है।

बेहतर बिक्री आंकड़ों के दम पर पिछले एक साल में मारुति ने अपने निवेशकों को 70 फीसदी से अधिक रिटर्न दिया है।

और पढ़ें: घरेलू खरीदारी से बाजार में लौटी रौनक, 300 अंक उछला सेंसेक्स