.

यूक्रेन को रूस के हमले के बाद डेढ़ करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी दाम में मिली

यूक्रेन को रूस के हमले के बाद डेढ़ करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी दाम में मिली

IANS
| Edited By :
27 Feb 2022, 01:25:01 PM (IST)

नयी दिल्ली/कीव: रूस के हमले के बाद यूक्रेन को दान के रूप में डेढ़ करोड़ डॉलर से अधिक की क्रिप्टोकरेंसी मिली है।

एथेरियम को बनाने वाले विटालिक ब्यूटरिन ने ट्वीट किया कि यूक्रेन पर हमला यूक्रेन और रूस की जनता के लिये अपराध है।

शोध कंपनी एलिप्टिक के मुताबिक गत 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से यूक्रेन को डेढ़ करोड़ डॉलर से अधिक की क्रिप्टोकरेंसी दान में मिली है।

द वर्ज ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन की मदद के लिये विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठन स्थापित किये गये हैं। यूक्रेन की जनता और सेना के लिये पूंजी जुटाने के लिये एनएफटी की बिक्री की गयी है।

यूक्रेन के आधिकारिक ट्वीटर अकांउट पर यह बताया गया है कि वह मदद के रूप में बिटकॉइन, एथ्ेरियम और टेथर को स्वीकार करता है।

चेनएनालिसिस के अनुसार, वियतनाम, भारत और पाकिस्तान के बाद यूक्रेन क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने की वैश्विक सूची में चौथे स्थान पर है और करीब आठ अरब डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी का हर साल आदान प्रदान होता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन को उसके प्रौद्योगिकी के ज्ञान के लिये जाना जाता है और इसका आईटी निर्यात कारोबार गत साल 6.8 अरब डॉलर का था।

यूक्रेन ने गत साल सभी क्रिप्टोकरेंसी को वैध घोषित कर दिया था।

रूस ने जैसे ही यूक्रेन पर हमला किया, गैर सरकारी संगठन यूक्रेन की सेना के लिये क्रिप्टो फं ड जुटाने लगे और गत दिवस चार लाख डॉलर से अधिक के डिजिटल टोकन प्राप्त हुये हैं।

दान में औसत रूप से एक हजार से दो हजार डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी मिल रही है और संगठन को गत दो दिनों में कम से कम 317 लोगों ने दान दिया है।

यूक्रेन को समर्थन देने वाले समूह और क्रिप्टो से जुड़े समुदायों के अलावा ट्वीटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने भी दान किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.